Image Slider

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के स्टार स्पिर आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में दूसरी पारी में मैच जिताऊ गेंदबाजी की. इस मैच में उन्होंने 6 विकेट लेकर 37वीं बार टेस्ट की एक पारी में पंजा खोला. ऐसा करने के साथ ही वो ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वार्न को इस मामले में पीछे छोड़ने में कामयाब हुए. वहीं टेस्ट में विकेट लेने के मामले में वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्स से भी अश्विन आगे निकल चुके हैं. अब चर्चा उनके श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के 800 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड तक पहुंचने की है.

टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में भारतीय स्टार आर अश्विन ने लगातार श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का पीछा करते नजर आए हैं. अगर रिकॉर्ड पर नजर डालें तो 100, 200 और 300 टेस्ट विकेट उनके पहले हासिल किए. हालांकि 500 टेस्ट विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज मुरलीधरन आगे रहे हैं. अब तक अश्विन ने 102 टेस्ट मैच खेलकर कुल 523 विकेट अपने नाम किए हैं. फैंस श्रीलंकाई धुरंधर मुरलीधरन के टेस्ट में 800 विकेट के विश्व रिकॉर्ड की बातें करते हैं लेकिन अभी यह अश्विन के लिए बहुत मुश्किल लग रहा है क्योंकि उन्होंने भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले को ही अब तक पीछे नहीं छोड़ा है.

अश्विन भारतीय दिग्गज से पीछे
भले ही आर अश्विन के टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंका के मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद हो लेकिन उनके अभी पहले हम वतन अनिल कुंबले को पीछे छोड़ना है. 132 टेस्ट खेलकर इस धुरंधर ने 619 विकेट झटके थे. अगर अश्विन को इस दिग्गज को पीछे छोड़ना है तो पहले 97 विकेट चटकाने होंगे. ऐसा करने के बाद ही अश्विन अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ पाएंगे.

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन चटकाए हैं. 133 मैच खेलकर इस गेंदबाज ने 800 टेस्ट विकेट हासिल किए थे. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज शेन वार्न का नाम आता है. 145 टेस्ट में उनके नाम 708 विकेट हैं. हाल में संन्यास लेने वाले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने 704 विकेट झटके हैं. इसके बाद भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले का आता है. 132 टेस्ट खेलकर इस धुरंधर ने 619 विकेट अपने नाम किए.

FIRST PUBLISHED : September 28, 2024, 12:31 IST

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||