Image Slider

नई दिल्ली. विस्फोटक विकेटकीपर बैट्समैन निकोलस पूरन का बल्ला इस समय शायद हथौड़ा बन गया है. तभी तो वह लगातार इस हथौड़े रूपी बल्ले से रनों का पहाड़ खड़ा कर रहे हैं. पूरन ने पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के विश्व कीर्तिमान को तोड़ दिया है. टी20 क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पूरन के नाम हो गया है. रिजवान ने 3 साल पहले क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में इतिहास कायम किया था. पूरन कैरेबियन प्रीमियन लीग में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स की ओर से खेल रहे हैं. उन्होंने बारबाडोस के खिलाफ मुकाबले में विश्व कीर्तिमान कायम किया. इस मैच को पूरन की टीम ने 30 रन से अपने नाम किया.

बांए हाथ के बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) ने ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए मैच में बारबाडोस रॉयल्स के खिलाफ मैच में 15 गेंदों पर 27 रन बनाए. यह रन पूरन के लिए विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए काफी थे. इसके साथ ही उन्होंने टी20 क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर 2024 में अपने कुल रनों की संख्या 2059 पर पहुंचा दी. इससे पहले साल 2021 में मोहम्मद रिजवान ने टी20 में एक कैलेंडर वर्ष में 2036 रन बनाए थे. लेकिन यह रिकॉर्ड अब पूरन के नाम हो गया है.

कौन है वो 19 साल का बैटर? जो सड़क दुर्घटना में हुआ घायल, युवराज को कर चुका है आउट, सचिन के 2 रिकॉर्ड को किया था ध्वस्त

उम्र में 9 साल छोटी, धर्म परिवर्तन करवा किया निकाह, कौन है वो कंगारू क्रिकेटर जिसकी रगों में है पाकिस्तानी खून

रिजवान के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 5 रन की जरूरत थी
निकोलस पूरन ने बारबाडोस रॉयल्स के खिलाफ पांचवां रन लेते ही मोहम्मद रिजवान के विश्व कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया. रिजवान के बाद पूरन सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 के एक कैलेंडर ईयर में 2000 रन का आंकड़ा छूआ है. पूरन ने इससे पहले टी20 में एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक छक्के जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. पूरन इस वर्ष 150 से ज्यादा सिक्स जड़ चुके हैं. पूरन दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिसने एक कैलेंडर ईयर में टी20 में 150 का आंकड़ा टच किया है.

निकोलस पूरन का टी20 करियर
निकोलस पूरन ओवरऑल 363 टी20 मैचों में 8069 रन बना चुके हैं जिसमें 2 सेंचुरी और 47 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. उन्होंने इस दौरान 564 छक्के और 528 चौके जड़े हैं. पूरन ने विकेट के पीछे 206 कैच और 34 स्टंपिंग किए हैं. 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में पूरन के नाम 2195 रन दर्ज हैं.

Tags: Cricket Records, Mohammad Rizwan, Nicholas Pooran, T20 cricket

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||