Image Slider

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने देश के लिए खेलने का सपना हर एक खिलाड़ी का होता है लेकिन सबकी ये चाहत पूरी नहीं हो पाती. ऐसे में खिलाड़ी कई बार दूसरे देश की टीम का रुख करते हैं. ऐसी ही कहानी पाकिस्तान में जन्में स्पिनर इमरान ताहिर की है. अंडर 19 टीम में जगह बनाने वाले इस खिलाड़ी को सीनियर टीम में जगह नहीं मिल पाई. इस खिलाड़ी ने साउथ अफ्रीका की महिला से शादी की नागरिकता हासिल की और फिर टीम के लिए लंबे समय तक खेला.

साउथ अफ्रीका के पूर्व स्पिनर इमरान ताहिर की कहानी बड़ी दिलचस्प है. पाकिस्तान का लाहौर में जन्में इस गेंदबाज ने टीम की अंडर 19 टीम में जगह बनाई. 1998 के विश्व कप में पाकिस्तान की अंडर 19 टीम की तरफ से खेला. सीनियर टीम में जगह बनाने के लिए इस खिलाड़ी ने लगातार कोशिश की लेकिन उनको चयनकर्ताओं ने मौका नहीं दिया. इसके बाद इमरान ताहिर ने इंग्लैंड का रुख किया. काउंटी क्रिकेट में खेला लेकिन यहां भी बात नहीं बन पाई फिर साउथ अफ्रीका की एक महिला से उनको प्यार हुआ और शादी कर इस देश की नागरिकता हासिल की. फिर साउथ अफ्रीका के लिए ही इंटरनेशनल क्रिकेट खेला.

पाकिस्तान से इंग्लैंड और फिर साउथ अफ्रीका पहुंचे ताहिर
इमरान ताहिर ने अंडर 19 क्रिकेट में पाकिस्तान की तरफ से खेलने के बाद सीनियर टीम में जगह बनाने की कोशिश की. उनको चयनकर्ताओं ने मौका नहीं दिया. इमरान ताहिर ने इंग्लैंड में जाकर एक दुकान में काम किया. वहां टॉयलेट तक साफ किया और काउंटी क्लब में खेलने का मौका तलाशने लगे. यहां भी काफी कोशिश के बाद उनकी बात नहीं बनी. इस बीच उनको साउथ अफ्रीका जाने का मौका मिला. वहीं 5 साल तक घरेलू क्रिकेट में खेला. 2005 में सुमाया दिलदार से शादी की और देश की नागरिकता हासिल की और फिर नेशनल टीम में जगह भी बनाई.

ताहिर ने बनाए कई रिकॉर्ड
इमरान ताहिर ने साउथ अफ्रीका के लिए आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट में खेला. वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया. साल 2011 में साउथ अफ्रीका की तरफ से इमरान ताहिर ने पहला इंटरनेशनल मैच खेला. साउथ अफ्रीका की तरफ से वनडे वर्ल्ड कप में इस गेंदबाज के नाम सबसे ज्यादा 39 विकेट हैं. वनडे में एक मैच में 7 विकेट लेने वाले ताहिर साउथ अफ्रीका के पहले गेंदबाज बने. ताहिर साउथ अफ्रीका के लिए सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बने. साउथ अफ्रीका के लिए आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट (वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी20 विश्व कप) के एक मैच की पारी में 4 विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज हैं. इमरान ताहिर ने 2019 विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया लेकिन वनडे और टी20 में आज भी वो साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर हैं.

FIRST PUBLISHED : September 28, 2024, 19:06 IST

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||