Image Slider

4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

JEE, NEET, SSC की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को अक्सर कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में मोटी रकम चुकानी पड़ती है। बहुत से बच्चों के माता-पिता बच्चों के भविष्य के बारे में सोचकर महंगी से महंगी फीस चुकाने को मजबूर हो जाते हैं।

मगर कैसा हो जाए अगर इन सब एग्जाम्स की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग मिलने लगे? बस इसी उद्देश्य के लिए NCERT ने SATHEE योजना शुरू की है।

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी NCERT ने कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी के लिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम यानी SATHEE योजाना लॉन्च की है। इसके जरिए स्टूडेंट्स IIT-JEE, NEET, SSC जैसे एग्जाम्स की तैयारी फ्री में कर सकेंगे।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट करेंगे मार्गदर्शन

स्टूडेंट्स को NCERT की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर SATHEE पोर्टल पर जाना होगा। यहां स्टूडेंट्स खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

यहां JEE, NEET और SSC के लिए देश के प्रतिष्ठित एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के प्रोफेसर्स और सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स स्टूडेंट्स को गाइड करेंगे। यहां वीडियो लेक्चर्स और स्टडी मटेरियल बिना किसी शुल्क के अवेलेबल है। इसके अलावा यहां स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस मॉनिटर करने के लिए मॉक टेस्ट और टॉपिक वाइज टेस्ट भी अवेलेबल हैं। साथ ही समय-समय पर प्लेटफॉर्म पर वेबिनार और डाउट क्लासेज भी अरेंज की जाएंगी।

महंगे कोचिंग सेंटर्स पर लगाम कसना उद्देश्य

न्यू एजुकेशन पॉलिसी यानी NEP 2020 के तहत सभी के लिए शिक्षा की समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गई है। इसका उद्देश्य महंगे कोचिंग सेंटर्स पर स्टूडेंट्स की निर्भरता कम करना और हर एक स्टूडेंट्स तक रिसोर्सेज पहुंचाना है।

NCERT ने इसकी शुरुआत IIT कानपुर के साथ मिलकर की है। यहां हिंदी, इंग्लिश, तेलुगू, मराठी समेत कई भाषाओं में फ्री कोचिंग की सुविधा अवेलेबल है।

इस पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए sathee.prutor.ai पर जा सकते हैं।

ऐसी ही और खबरों के लिए पढ़ें…

1. EduCare न्यूज:RBI में समर इंटर्नशिप का मौका, 15 दिसंबर तक मास्टर्स कर रहे कैंडिडेट्स अप्लाई करें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने इंटर्नशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। RBI के इस समर प्लेसमेंट प्रोग्राम के लिए पोस्ट ग्रेजुएट करने वाले स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। पूरी खबर पढ़ें…

2. न काम का एक्‍सपीरियंस न रिज्‍यूमे सब्मिट किया:फिर भी चुनी गई; कंपनी के फाउंडर ने कहा- अब तक का बेस्‍ट हायर

हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया बेस्ड घोस्‍ट राइटिंग एजेंसी के फाउंडर तस्लीम अहमद फतेह ने बताया कि उन्होंने अपनी कंपनी के लिए अब तक की बेस्ट हायरिंग कैसे की। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||