Image Slider

UP DElEd 2024 Registration: उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने UP DElEd (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर से बढ़ाकर 22 अक्टूबर 2024 कर दी है. उम्मीदवार जो भी अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके जरिए ही आप यूपी में प्राइमरी शिक्षक बन सकते हैं.

इच्छुक उम्मीदवार अब 23 अक्टूबर तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं और 25 अक्टूबर तक आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट ले सकेंगे. रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा.

UP DElEd 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन
UP DElEd की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं.
कैंडिडेट सर्विसेज पर क्लिक करें: होमपेज पर ‘उम्मीदवार सेवा’ टैब चुनें.
रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं: दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन शुरू करें.
फॉर्म भरें: मांगी गई जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करें.
फीस का भुगतान करें: श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क जमा करें.
फॉर्म डाउनलोड करें: भविष्य में उपयोग के लिए भरे हुए फॉर्म का प्रिंट लें.

UP DElEd 2024 के फॉर्म भरने के लिए देना होगा आवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: 700 रुपये
एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: 500 रुपये
दिव्यांग उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क: 200 रुपये

UP DElEd 2024 के लिए आवेदन करने की आयु सीमा
UP DElEd 2024 के लिए जो कोई भी आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

आवेदन करने की शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवार जो कोई भी UP DElEd 2024 के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है.

ऐसे होगा सेलेक्शन
UP DElEd 2024 के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा, काउंसलिंग और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा.

कोर्स स्ट्रक्चर और उद्देश्य
UP DElEd का यह कोर्स दो साल की अवधि में चार सेमेस्टर में विभाजित है, जिसमें सैद्धांतिक और प्रायोगिक शिक्षा दोनों शामिल हैं. हर सेमेस्टर में टीचिंग सिस्टम, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से जुड़े विषयों पर ध्यान दिया जाता है. यह कार्यक्रम उन उम्मीदवारों के लिए तैयार किया गया है, जो प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं.

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित तिथियों से पहले रजिस्ट्रेशन और शुल्क भुगतान प्रक्रिया पूरी कर लें ताकि भविष्य में किसी प्रकार की असुविधा न हो. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

Tags: Education news, UP Teacher

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||