Image Slider

बिजनेस कॉन्क्लेव ट्रेड विंड्स-2024
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आईआईएफटी) दिल्ली की ओर से चल रहे वार्षिक बिजनेस कॉन्क्लेव ट्रेड विंड्स-2024 में शनिवार को नेशनल फाइनेंस समिट का आयोजन किया गया। इसमें फाइनेंस के विशेषज्ञों ने छात्रों को इस क्षेत्र के बारे में बताया।

Trending Videos

समिट में हीरो फिनकॉर्प के हेड सप्लाई चेन फाइनेंस क्रेडिट के समीर करवाल, सेवइन के संस्थापक और सीईओ जितिन भसीन, ओएनडीसी के फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट कपिश कौशल और ओकनॉर्थ के ग्रुप डिप्टी ट्रेजरर व हेड ट्रेजरी इंडिया दीपेश कैन शामिल रहे। विशेषज्ञों ने बाजार, स्टार्टअप, साइबर सुरक्षा, फाइनेंस सेवा से संबंधित जुड़ी चीजों से छात्रों को रूबरू कराया। इस कार्यक्रम में अमर उजाला नॉलेज पार्टनर है।

समीर ने कहा कि ब्लॉक चेन कार्य ग्राहकों के अंदर विश्वास को बनाता है। इससे पैसों के लेन-देन की सुविधा सरल हुई है और विश्वसनीय भी है। अब तुरंत पेमेंट के लिए कई सुरक्षा उपाय हैं। वहीं, जितिन भसीन ने कहा कि फाइनेंस देश का पॉवर बैंक है। भारत अपनी सप्लाई पेमेंट सुविधा अन्य देशों को भी दे रहा है। इससे कंपनियां अधिक राजस्व एकत्रित कर रही है। 

छात्रों ने जाना ई-कॉमर्स मॉडल

समिट के दौरान छात्रों ने ई-कॉमर्स मॉडल के बारे में जाना। इसमें ई-कॉमर्स की जरूरतें, क्रेडिट व इंश्योरेंस के फंड के बारे में कपिश कौशल ने बताया। उन्होंने छात्रों की जिज्ञासा को देखते हुए ई-कॉमर्स किस तरह कार्य करता है उसकी बारीकी भी बताई। दीपेश कैन ने बैंक के ईको सिस्टम के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि जब भी कोई व्यक्ति बैंक के फाइनेंशियल समूह से जुड़ता है तो उसे पहले बैंक की फाइनेंशियल शीट को देखना जरूरी है। इस दौरान आईआईएफटी की वार्षिक पत्रिका का भी विमोचन किया गया। इसमें आईआईएफटी के कुलपति प्रो. राकेश मोहन जोशी ने भी भाग लिया। रविवार को कॉन्क्लेव का आखिरी दिन है।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||