Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • 3,508 Vacancies For 12th Pass In Indian Aviation Services, 7,500 Girl Students In Uttar Pradesh Will Become DM For A Day
1 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्‍स में बात इंडियन एविएशन सर्विसेज में 3,508 पदों पर निकली भर्ती की। करेंट अफेयर्स में बात केमिस्ट्री के नोबेल प्राइज विजेताओं की। टॉप स्टोरी में बात मिशन शक्ति अभियान के तहत 7,500 छात्राओं को एक दिन के लिए DM बनाने की।

करेंट अफेयर्स

1. दो अमेरिकी और एक ब्रिटिश वैज्ञानिक को मिलेगा केमिस्ट्री का नोबेल 9 अक्टूबर को केमिस्ट्री के नोबेल प्राइज विजेताओं की घोषणा की गई। इस अवॉर्ड के लिए डेविड बेकर, डेमिस हसाबिस और जॉन एम. जम्‍पर के नाम का ऐलान हुआ है।

बेकर को कम्प्यूटेशनल प्रोटीन डिजाइन के लिए, जबकि हसाबिस और जम्‍पर को प्रोटीन स्ट्रक्चर प्रेडिक्शन के लिए ये सम्‍मान दिया जाएगा।

2. ब्याज दरों में लगातार 10वीं बार बदलाव नहीं 9 अक्टूबर को भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार 10वीं बार ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है। RBI ने ब्याज दरों को 6.5% पर जस का तस रखा है। यानी लोन महंगे नहीं होंगे और आपकी EMI भी नहीं बढ़ेगी। RBI ने आखिरी बार फरवरी 2023 में दरें 0.25% बढ़ाकर 6.5% की थीं।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की मीटिंग में लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की मीटिंग में लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

3. जो रूट WTC में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने 9 अक्टूबर को इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। रूट ने यह अचीवमेंट पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में शतक लगाकर हासिल किया।

उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 59 मैचों की 107 पारियों में 5 हजार रन का आंकड़ा पार किया। वे इंग्लैंड के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टेस्ट बल्लेबाज भी बन गए हैं।

मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन शतक लगाते ही जो रूट टॉप-5 टेस्ट स्कोरर की लिस्ट में शामिल हो गए।

मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन शतक लगाते ही जो रूट टॉप-5 टेस्ट स्कोरर की लिस्ट में शामिल हो गए।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. भारतीय एविएशन सर्विसेज में भर्ती भारतीय एविएशन सर्विसेज ने एयरपोर्ट वर्कर्स के लिए 3508 पदों पर भर्ती निकाली है। 18 से 28 साल के 12वीं पास कैंडिडेट्स 31 अक्टूबर तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को हर महीने 12,000 रुपए से 30,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। कैंडिडेट्स bhartiyaaviation.in पर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं।

2. गुजरात में स्‍टाफ नर्स के पदों पर भर्ती स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग गुजरात ने स्टाफ नर्स के 1903 पदों पर भर्ती निकाली है। 20 से 40 साल के 12वीं पास कैंडिडेट्स 3 नवंबर तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को हर महीने 29,200 रुपए से 92,300 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। कैंडिडेट्स ojas.gujarat.gov.in पर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं।

अन्य सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. 7,500 छात्राएं एक दिन के लिए DM बनेंगी उत्तर प्रदेश में चल रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत 7500 छात्राओं को एक दिन के लिए DM बनाया जाएगा​​​​​​। इसके लिए हर जिले से 100-100 छात्राओं का चयन किया जाएगा। कासगंज की टॉपर भूमिका और संभल की शालू पहले ही इस योजना के तहत एक दिन की जिलाधिकारी बन चुकी हैं।

2. भोपाल में स्कूलों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी MP में अब किसी खास दुकान से किताबें खरीदने के लिए फोर्स करने पर स्कूल की मान्यता खत्म कर दी जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी एन के अहिरवार ने नए आदेश जारी किए हैं। इसके तहत अगर किसी स्कूल की तरफ से पेरेंट्स पर सिलेक्टेड दुकान से यूनिफॉर्म या किताबें खरीदने का प्रेशर डाला जाता है, तो उस स्कूल की मान्यता को खत्म कर के कार्रवाई की जाएगी।

3. JMI में 2024-25 के लिए PhD प्रोग्राम शुरू जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में 2024-25 के लिए PhD प्रोग्राम के ऑनलाइन एप्लिकेशन शुरू हो गए हैं। कैंडिडेट्स 10 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2024 के बीच ऑफिशियल वेबसाइट admission.jmi.ac.in पर अप्लाई कर सकते हैं। एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी के ऑफिस में 1,000 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जमा किया जाएगा।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||