Image Slider

IAS Tina Dabi Story: ये कहानी है संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2015 परीक्षा की टॉपर रहीं आईएएस अधिकारी टीना डाबी की. वह इन दिनों काफी एक्शन में हैं. टीना डाबी वर्तमान में राजस्थान के बाड़मेर जिले की डीएम हैं. कभी वह सड़कों पर झाड़ू लगाती दिखती हैं, तो कभी अस्पतालों का दौरा करती हैं. वह सिर्फ दौरा ही नहीं करतीं बल्कि लापरवाही मिलने पर डॉक्टर्स को फटकार भी लगाती हैं. कुछ दिन पहले वह एक स्कूल में पहुंची थीं, जहां उन्होंने बच्चों के साथ मिड-डे मील की जांच की. खास बात यह है कि टीना डाबी हर कार्रवाई कैमरे की निगरानी में करती हैं और घटना के बाद इसका पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाता है, जिसे देखकर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देते हैं. आज वह फिर चर्चा में तब आईं जब अचानक से एक स्पा सेंटर पहुंच गईं, जिसके बाद हड़कंप मच गया.

कौन हैं टीना डाबी?
टीना डाबी राजस्थान की चर्चित आईएएस अधिकारियों में से एक हैं. उन्होंने 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा पास की थी. उन्होंने 2015 की UPSC परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की थी, जिसके बाद उन्हें आईएएस बनाया गया. उनकी प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टीना ने LBSNAA में आईएएस ट्रेनिंग के दौरान भी बेस्ट ट्रेनी ऑफिसर का अवॉर्ड जीता था. टीना की स्कूलिंग दिल्ली में हुई. उन्होंने दिल्ली के जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ाई की. इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में टीना ने 93 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया, जिसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में सफलता पाई.

Success Story: पहली बार पति-पत्‍नी एक साथ बन गए IPS, चौंक गए लोग, दंग रह गया पुलिस विभाग

स्पा पर गई नजर और आगे बढ़ गईं टीना
असल में टीना डाबी बाड़मेर के सदर थाना क्षेत्र में सफाई अभियान चला रही थीं. इसका निरीक्षण करने के लिए वह अचानक से पहुंच गईं. इस दौरान उन्हें एक स्पा सेंटर दिखा, जिसका दरवाजा अंदर से बंद था. टीना ने अधिकारियों को दरवाजा खुलवाने के निर्देश दिए। काफी देर तक दरवाजा नहीं खुला, तो पुलिसकर्मी छत के रास्ते स्पा में घुसे और वहां से पांच लड़कियों और दो युवकों को हिरासत में लिया.

IAS-PCS में क्या होता है अंतर, कौन होता है ज्‍यादा पॉवरफुल? किसको मिलती है कितनी सैलेरी?

Tags: IAS Officer, IAS Tina Dabi, IAS Toppers, UPSC, Upsc exam, UPSC Exams, Upsc result, Upsc topper

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||