Image Slider

गाजियाबाद। आईएमएस गाजियाबाद यूनिवर्सिटी कोर्सेज कैंपस के सभागार में गुरुवार को उत्तर प्रदेश उद्यमी विकास संघ द्वारा सीडीओ अभिनव गोपाल का आयरनमैन ट्रायथलॉन करने के लिए सम्मान किया गया। जिसमें मुख्य रूप से पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्र, जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स, नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन एवं मंच संचालन उपेंद्र गोयल ने किया। आईएमएस के मैनेजिंग ट्रस्टी राकेश छारिया कार्यक्रम के मेजबान थे। कार्यक्रम में नगर के उद्यमियों, व्यापारियों, गणमान्य नागरिकों और विद्यार्थियों ने सैकड़ों की संख्या में सहभागिता की।

इनमें उत्तर प्रदेश उद्यमी विकास संघ के मनजीत सिंह, मनोज शर्मा, संजीव सचदेव, विश्वेद्र गोयल, राजीव गुप्ता, बृजेश चौधरी, वरिष्ठ उद्योगपति आईसी अग्रवाल, लघु उद्योग भारती के अमरीश गोयल, सुनील त्यागी, अशोक गोयल, सतेंद्र गौतम, महिला उद्यमी दीपाली जैन आईएएमए के सुशील अरोड़ा, रोहिताश गुलाटी, अनंत मित्तल, लोहा विक्रेता मंडल के अतुल जैन, उद्यमी राकेश अनेजा, सत्य भूषण अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, निर्मल सिंह उपस्थित थे। नगर के गणमान्य नागरिकों में अनिल गर्ग, अनिल सांवरिया उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में मेजबान राकेश छारिया ने सभी अतिथियों और व्यापारियों का धन्यवाद किया। उद्यमियों की समस्याओं को लेकर हमेशा उपेंद्र गोयल गंभीर रहे हैं और उनका हर कार्यक्रम काफी सफल रहा है। वो जहां उद्यमियों की समस्याएं उठाते हैं तो वहीं समाज में अच्छा काम करने वाले अफसरों और अन्य लोगों का भी सम्मान करते हैं। यही वजह है कि उनका हर कार्यक्रम सफल रहता है।

एस्टोनिया में हुई स्पर्धा में जीता आयरन मैन का खिताब
जीवन में सफलता का न तो कोई शॉर्टकट और न ही कोई उसका विकल्प होता है। किसी भी कार्य में मनचाही सफलता पाने के लिए उसे अपने पसीने से ही सींचना पड़ता है। जीवन में कड़ी मेहनत आपको अपनी सोची हुई मंजिल या फिर कहें लक्ष्य के करीब ले जाने में काफी मददगार साबित होती है। इसका उदाहरण गाजियाबाद के चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर (सीडीओ) अभिनव गोपाल खुद है। यूपी कैडर के २०२० बैच के आईएएस अफसर अभिनव गोपाल ने एस्टोनिया में हुई प्रतियोगिता में आयरन मैन का खिताब अपने नाम किया है। देश में ऐसा करने वाले वह पहले आईएएस ऑफिसर हैं, जो सभी के लिए प्रेरणास्रोत भी है। आईएएस अफसर अभिनव गोपाल ने इस प्रतियोगिता के लिए लंबे समय से तैयारी की थी। ये प्रतियोगिता २४ अगस्त को एस्टोनिया में हुई थी। २२६ किलोमीटर के ट्रायथलॉन को खत्म करने में अभिनव गोपाल ने सिर्फ १४ घंटे लगाए, जिसमें स्विमिंग साइकिलिंग और दौड़ना यानी मैराथन तीनों शामिल था। दुनिया के सबसे कठिन मैराथन को कंप्लीट करने वाले आईएएस ऑफिसर अभिनव गोपाल की फिटनेस हमेशा से उनकी दिनचर्या का हिस्सा रही है।

उन्होंने आईआईटी मद्रास से पढ़ाई की है। वहां से बीटेक और एमटेक करने के बाद उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी का एग्जाम दिया। आईएएस बनने के इस सफर में वे अपनी फिटनेस को काफी महत्वपूर्ण मानते हैं। चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर अभिनव गोपाल का कहना है कि अगर आप शारीरिक तौर पर स्वस्थ हैं तो ही आप मानसिक तौर से भी स्वस्थ रह सकते हैं। इसलिए वे शुरुआत से ही मैराथन में हिस्सा लेते रहे हैं। इससे पहले भी गोवा में होने वाले आयरन मैन मैराथन में हिस्सा लिया था। हाफ मैराथन कंप्लीट भी की थी, लेकिन कुछ समय पहले उन्होंने एस्टोनिया में होने वाले आयरन मैन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मन बनाया, न सिर्फ इस मैराथन में हिस्सा लिया, बल्कि इसको लेकर प्रैक्टिस भी शुरू कर दी। इस प्रतियोगिता में २२६ किलोमीटर का मैराथन शामिल है, जिसमें से लगभग ४ किलोमीटर स्विमिंग होती है। १८० किलोमीटर साइकिलिंग और ४२ किलोमीटर की फुल मैराथन होती है, जिसे उन्होंने १४ घंटे में खत्म किया था। इसके बाद ही उन्हें आयरन मैन का खिताब मिला।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||