Image Slider

IIIT Placement: अक्सर देखा गया गया है कि अधिकांश पैरेंट्स अपने बच्चों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने पर जोर देते हैं. बच्चों को इंजीनियरिंग कराने के पीछे अच्छी सैलरी वाली नौकरी का मिलना होता है. इसके लिए कई पैरेंट्स अपने बच्चों को 11वीं से ही जेईई मेन और एडवांस्ड की तैयारी में लगा देते हैं, ताकि आईआईटी में एडमिशन मिल जाए. लेकिन बहुत ही काम बच्चे इसे अच्छे रैंक से पास करने में सफल हो पाते हैं. जिनका रैंक इसमें अच्छा नहीं आता है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. एक ऐसे कॉलेज के बारे में बता रहे हैं, जहां प्लेसमेंट के जरिए 65 लाख सैलरी वाली नौकरी मिलती है. इस कॉलेज का नाम IIITM ग्वालियर है.

क्या है IIITM
अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (ABV-IIITM), ग्वालियर, एक स्वायत्त शैक्षणिक संस्थान है, जिसकी स्थापना 1997 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (पूर्व में मानव संसाधन विकास मंत्रालय) द्वारा की गई थी. इस संस्थान का उद्देश्य सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और प्रबंधन के क्षेत्र में स्किल्ड प्रोफेशनल्स तैयार करना है, जो इंडस्ट्री और रिसर्च के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान दे सकें.
IIITM की अवधारणा वर्ष 1992 में डॉ. पी. जी. रेड्डी के नेतृत्व में शुरू हुई थी, जब शिक्षा मंत्रालय ने देश में IIT और IIM जैसी उन्नत संस्थाओं की तर्ज पर आधुनिक सूचना प्रणालियों के निर्माण की आवश्यकता पर विचार किया. वर्ष 1995 में एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) द्वारा तैयार एक विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने आईटी और प्रबंधन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित राष्ट्रीय केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया.

मिलता है 65 लाख सैलरी वाली नौकरी
IIITM ग्वालियर में 2024 बैच के लिए प्लेसमेंट सीजन शानदार रहा, जिसमें छात्रों को बेहतरीन अवसर प्राप्त हुए. नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार संस्थान के इस सेशन में हाईस्ट पैकेज 65 लाख रुपये सालाना तक पहुंच गया, जबकि कुल औसत पैकेज 20.56 लाख रुपये सालाना रहा है. B.Tech (CS/IT) छात्रों के प्रदर्शन ने विशेष रूप से ध्यान आकर्षित किया. इस बैच को जहां एक ओर INR 65 LPA का अधिकतम पैकेज प्राप्त हुआ, वहीं औसत पैकेज INR 22.21 LPA दर्ज किया गया. इससे तकनीकी प्रोग्रामों में छात्रों की मजबूत पकड़ और इंडस्ट्री में उनकी बढ़ती मांग का संकेत मिलता है.

इन टॉप कंपनियों में मिलती है नौकरी
वर्ष 2024 में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (अटल बिहारी वाजपेयी IIITM) ग्वालियर में प्लेसमेंट सीज़न में कई प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने हिस्सा लिया. इस वर्ष संस्थान के छात्रों के लिए उल्लेखनीय अवसर प्रदान करते हुए कई नामी कंपनियों ने भर्तियां कीं. टेक और कंसल्टिंग क्षेत्र के दिग्गजों ने खास रुचि दिखाई. इनमें Google, Microsoft, Meta, Adobe, Amazon, Samsung, Deloitte, Atlassian, IBM, HCL, TCS, Dell जैसी कंपनियां प्रमुख रहीं. इन कंपनियों ने न केवल इंजीनियरिंग और प्रबंधन छात्रों के लिए आकर्षक पैकेज की पेशकश की, बल्कि डेटा साइंस, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, प्रोडक्ट मैनेजमेंट और कंसल्टिंग जैसे विविध प्रोफाइल के लिए भी अवसर प्रदान किए.

ऐसे मिलेगा यहां एडमिशन
अटल बिहारी वाजपेयी IIITM ग्वालियर में बीटेक में कुल 75 सीटों के लिए एडमिशन लिया जाता है.
उम्मीदवारों को जेईई मेंन्स परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है. चयन प्रक्रिया जोसा (JOSAA) द्वारा संचालित केंद्रीकृत काउंसलिंग के माध्यम से की जाएगी.

ये भी पढ़ें…
NEET में करना है अच्छा स्कोर, तो ड्रॉप ईयर कितना होगा कारगर? जानें ऐसे सवालों के जबाव
ICAI सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट रिजल्ट icai.org पर जल्द, ऐसे कर पाएंगे चेक

Tags: Education news, Government College, Jee main

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||