Image Slider

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. इस मुकाबले को जीतने वाली टीम पहली बार वर्ल्ड कप अपने नाम कर इतिहास रचेगी. न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को हराकर 14 साल बाद फाइनल का टिकट कटाया है वहीं साउथ अफ्रीका की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप के खिताबी मुकाबले में पहुंची है. न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज को हराया वहीं साउथ अफ्रीका मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंची है. दोनों टीमों में से कोई भी टीम अभी तक इस टूर्नामेंट को अपने नाम नहीं कर सकी है. जो टीम इसे जीतेगी उसके नाम पहली बार टी20 ट्रॉफी होगी. भारतीय समय के मुताबिक यह मैच शाम 7:30 बजे से दुबई में खेला जाएगा.

3 अक्टूबर को इस महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज यूएई में हुआ था जिसमें कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था. इस दौरान कई मैचों के रिजल्ट आखिरी ओवर में निकले. हालांकि खिताब की प्रबल दावेदार और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की हार टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर रहा. साल 2009 के बाद पहली बार विश्व कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया के बगैर खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम सर्वाधिक 6 बार यह ट्रॉफी उठा चुकी है. वहीं फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में ना तो उनकी पुरुष टीम और ना ही महिला टीम इस ट्रॉफी को अभी तक जीती है.

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले टीम इंडिया को पाकिस्तान का प्रस्ताव, की अजीबोगरीब पेशकश, खेलो और उसी दिन…

VIDEO: सेमीफाइनल में दर्दनाक हादसा… महिला फील्डर के माथे पर लगी गेंद, बेसुध होकर गिरी, मैच रुका

न्यूजीलैंड 12 मैच गंवाकर विश्व कप खेलने पहुंची थी
न्यूजीलैंड की टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर फाइनल का टिकट कटाया है. टी20 विश्व कप में उतरने से पहले इस टीम ने साल 2024 में खेले 13 टी20 मैचों में से सिर्फ एक मैच जीते थे. इसके बाद विश्व कप में उसने जो प्रदर्शन किए उससे फैंस भी हैरान रह गए. अब यह टीम खिताब से एक कदम की दूरी पर खड़ी है. सोफी डिवाइन की टीम के पास फाइनल मुकाबला जीतकर इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज कराने का सुनहरा मौका है.

लगातार दो बार की उप विजेता है साउथ अफ्रीकी टीम
साउथ अफ्रीका को ‘चोकर्स’ कहा जाता है. क्योंकि यह टीम बड़े मुकाबलों में हार जाती है. पुरुष और महिला टीम पर यह टैग सटीक बैठता है. साउथ अफ्रीकी टीम लगातार दो बार यहां उप विजेता रही है. इसकी पुरुष टीम हाल में भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में हार गई. हलांकि महिला टीम के पास अब खिताब जीतकर इस मिथक को तोड़ने का गोल्डन चांस है.

Tags: Icc T20 world cup, New Zealand, South africa, T20 World Cup, Women cricket

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||