Image Slider

केजरीवाल से गले मिलते जैन…
– फोटो : ANI

विस्तार


अदालत ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और दिल्ली के पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी। जमानत का फैसला सुनते ही जैन की पत्नी और बेटी की आंखों में आंसू आ गए व दोनों गले मिलकर रो पड़ीं। उन्होंने कहा दो साल के बाद उनके घर भी दिवाली मनेगी। उन्हें मई 2022 में गिरफ्तार किया गया था।

Trending Videos

विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने कहा कि जैन करीब 18 माह से जेल में हैं और ट्रायल लंबा चलेगा इसलिए उनको जेल में रखने से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा। अदालत ने मामले में आराेपी अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया व अन्य को मिली जमानत का भी हवाला दिया। अदालत ने सत्येंद्र जैन को 50000 रुपये की जमानत बांड और इतनी ही राशि के एक  अन्य जमानती बांड पर जमानत दी है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने 5 अक्तूबर को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन की नियमित जमानत पर आदेश सुरक्षित रखा था।

वकीलों के तर्क: सत्येंद्र जैन की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एन हरिहरन और अधिवक्ता विवेक जैन ने तर्क रखा था कि गवाहों को प्रभावित करने की कोई आशंका नहीं है। उनके भागने का कोई खतरा नहीं है। उन्होंने तर्क दिया कि ईसीआईआर 2017 में दर्ज की गई थी और अभियोजन पक्ष की शिकायत 2022 में दायर की गई थी। तर्क दिया गया कि सीबीआई ने कहा है कि अपराध की आय (पीओसी) 1.27 करोड़ रुपये है। दूसरी ओर, ईडी का कहना है कि यह 4.68 करोड़ रुपये है।

उन्होंने कहा कि ईडी केवल उस हिस्से की जांच कर सकते हैं जिसे सीबीआई अपराध की आय (अनुसूचित अपराध) कहती है। चूंकि ईडी के पास ऐसा करने का अधिकार नहीं है, इसलिए उन्होंने आपके विचार सीबीआई को वापस भेज दिए। अब वे कह रहे हैं कि हम इस पर फिर से विचार करेंगे। आरोपी के वकील ने तर्क दिया कि देरी के आधार पर जमानत मांगी जा रही है। ईडी पिछले पांच सालों से इसकी जांच कर रही हैं। आरोप अभी तय नहीं हुए हैं। इस मामले में आगे की जांच लंबित है यह चल रही है। उन्होंने कहा कि मनीष सिसोदिया 17 महीने तक हिरासत में रहे और उन्हें जमानत मिल गई। के कविता को 5 महीने में जमानत मिल गई। सत्येंद्र जैन 18 महीने से अधिक समय से हिरासत में हैं। 108 गवाह और 5000 पन्नों के दस्तावेज हैं। आरोप अभी तय नहीं हुए हैं। इस मामले में वह लंबे समय से हिरासत में हैं। 

ईडी का विरोध

ईडी के विशेष वकील जोहेब हुसैन ने दलीलों का विरोध किया और कहा कि अपराध की आय 4.81 करोड़ रुपये है। उन्होंने देरी पर दलीलें दीं और कहा कि दो सह-आरोपी व्यक्तियों ने कथित तौर पर केवल मुख्य आरोपी की सहायता की। अगर आरोपी सहयोग करते, तो हम मुकदमे के अंतिम चरण में होते। हुसैन ने तर्क दिया कि मनीष सिसोदिया के मामले में देरी एकमात्र कारण नहीं थी। मुकदमे में देरी, लंबी अवधि तक कारावास। सिसोदिया की ओर से कोई देरी नहीं हुई। यही अंतर है। कोई व्यक्ति स्थगन की मांग नहीं कर सकता और कह सकता है कि मुकदमे में देरी हुई।जवाबी दलीलों में वरिष्ठ अधिवक्ता हरिहरन ने कहा कि ईडी को यह भी पता नहीं है कि अपराध की आय क्या है। दोनों एजेंसियां अलग-अलग मात्रा का हवाला दे रही हैं। क्या अनुच्छेद 21 सत्येंद्र जैन और सिसोदिया के लिए अलग है? क्या केवल उच्च न्यायालय ही अनुच्छेद 21 पर विचार करेंगे?

केजरीवाल से मिले गले

करीब ढाई साल बाद जमानत पर जेल से बाहर आये दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन आप मुखिया केजरीवाल से गले मिले। जैन को जेल से लेने के लिए दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी भी पहुंची थीं।

सिसोदिया ने लगाया गले 

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंद दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन शुक्रवार रात तिहाड़ जेल नंबर सात से बाहर निकल गए। राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें इस मामले में जमानत दे दी है। सत्येंद्र जैन को जमानत मिलने की सूचना मिलते ही उनके समर्थक तिहाड़ जेल के सामने जुटने लगे थे। कार्यकर्ता ढोल नगाड़ा बजाते हुए थिरकते हुए दिखे। इस बीच अदालत का आदेश जेल प्रशासन को मिला। करीब आठ बजे दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी, मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह एक ही कार से तिहाड़ जेल के गेट पर पहुंचे। 

समर्थकों ने वहां जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। भारी संख्या में पुलिस बल को मौके पर तैनात किया गया था। पुलिस ने जेल के गेट पर बैरिकेडिंग कर रखी थी। रात करीब सवा आठ बजे सत्येंद्र जैन जेल से बाहर निकले तो मुख्यमंत्री आतिशी, मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह ने उनका जोरदार स्वागत किया। इसी बीच सिसोदिया ने जैन को गले से लगा लिया। 

आप ने कहा- भाजपा की साजिश नाकाम

सत्येंद्र जैन के जमानत पर बाहर आने के बाद आप ने इसे सत्यमेव जयते बताते हुए कहा कि भाजपा की एक और साजिश नाकाम हो गई है। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जैन को भी दो साल से ज्यादा जेल में रहने के बाद बेल मिल गई है। उन्होंने दावा किया कि उनके यहां कई बार रेड हुई जिसमें एक पैसा भी नहीं मिला। उन्होंने कहा कि जैन का कसूर सिर्फ इतना था कि उन्होंने मोहल्ला क्लीनिक बनाए और लोगों का पूरा इलाज मुफ्त कर दिया। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि मोहल्ला क्लीनिक बंद करने और गरीबों का फ्री इलाज रोकने के लिए जैन को जेल में डाल दिया था।   

भाजपा पूरी तरह एक्सपोज हो गई है : गोपाल राय 

आप के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि वह कोर्ट का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने एक बड़ा निर्णय लिया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने दिल्ली सरकार के सभी कामों को ठप करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। सभी नेताओं पर फर्जी केस लगाकर उन्हें जेल पहुंचाया। 

आप दिल्ली चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार : सौरभ भारद्वाज

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोशल मीडिया पर कहा, अब आप दिल्ली चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। सारे षड्यंत्रों के बावजूद सभी साथी बाहर आ गए। सत्यमेव जयते। वहीं, आप नेता जस्मीन शाह ने कहा कि आखिरकार न्याय मिला।

भाजपा को स्वास्थ्य मॉडल से डर लगने लगा था : सिसोदिया

सिसोदिया ने कहा कि सत्येंद्र जैन दिल्ली के लोगों की सेवा कर रहे थे, लेकिन भाजपा को स्वास्थ्य मॉडल से डर लगने लगा था। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि ईडी ने चार बार उनके घर पर रेड की, लेकिन उनके घर से एक पैसा या कोई कागज नहीं मिला। एक षड्यंत्र के तहत झूठे आरोप में पीएमएलए लगाकर उन्हें जेल में रखा गया। यह भाजपा की बहुत बड़ी साजिश थी।उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोशल मीडिया एक्स पर कर कहा कि सच्चाई की जीत हुई, दिल्ली के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत मिल गई है। दो साल की गिरफ्तारी के बाद आखिरकार सत्य की जीत हुई।

जैन ने मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल दिया : संजय सिंह 

आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि यह पार्टी के हर कार्यकर्ता के लिए बहुत बड़ी खुशी है। जैन ने दिल्ली को मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल दिया, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हुई। उन्हें इतने दिन जेल में रखा गया। उनका 36 किलो वजन कम हो गया। आने वाले विधानसभा चुनाव में दिल्ली की जनता इन बातों का हिसाब भाजपा से जरूर लेगी। 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||