Image Slider

पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को नवानगर का अगला जाम साहब घोषित किया गया है, जिसे अब जामनगर के नाम से जाना जाता है. यह गुजरात के कच्छ की खाड़ी के दक्षिणी तट पर ऐतिहासिक हालार क्षेत्र में स्थित एक भारतीय रियासत है. नवानगर के महाराजा जाम साहब ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की.

अजय जडेजा जिस जामनगर शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उसकी क्रिकेट में काफी समृद्ध विरासत है. प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी का नाम जडेजा के रिश्तेदारों केएस रंजीतसिंहजी और केएस दलीपसिंहजी के नाम पर रखा गया है.

वहीं इस साल अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड की यात्रा के दौरान वारसॉ में जाम साहब ऑफ नवानगर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी. जाम साहब ऑफ नवानगर स्मारक गुजरात के नवानगर (आधुनिक जामनगर) के पूर्व महाराजा जाम साहब दिग्विजयसिंहजी रंजीतसिंहजी के सम्मान में बनाया गया है. उन्हें ‘अच्छे महाराजा’ के रूप में सम्मानित किया जाता है, उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनके असाधारण मानवीय प्रयासों के लिए याद किया जाता है.

जडेजा के पिता दौलतसिंहजी जडेजा जामनगर लोकसभा से तीन बार सांसद रहे. उनकी मां केरल के अलप्पुझा की मूल निवासी हैं. जडेजा का विवाह जया जेटली की बेटी अदिति जेटली से हुआ है और उनके दो बच्चे ऐमन और अमीरा हैं.

FIRST PUBLISHED : October 12, 2024, 09:52 IST

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||