Image Slider

IGNOU June TEE Result 2024 Declared: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जून 2024 टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) का रिजल्ट जारी कर दिया है. ग्रेजुएट (UG), पोस्ट ग्रेजुएट (PG), डिप्लोमा, या सर्टिफिकेट कोर्स में शामिल सभी छात्र अब अपना रिजल्ट IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करना होगा.

इसके अलावा छात्र सीधे इस लिंक https://www.ignou.ac.in/ के जरिए भी इग्नू जून टीईई 2024 का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए आसान चरणों में रिजल्ट देख सकते हैं.

IGNOU June TEE Result 2024 ऐसे करें चेक
IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.
‘स्टूडेंट सपोर्ट’ सेक्शन के अंतर्गत ‘रिजल्ट’ टैब पर क्लिक करें.
‘TEE रिजल्ट’ लिंक को चुनें.
अपना एनरोलमेंट नंबर दर्ज करके सबमिट करें.
आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा. इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें.

IGNOU TEE 2024 के स्कोरकार्ड में निम्नलिखित जानकारी होगी शामिल
उम्मीदवार का नामांकन संख्या और प्रोग्राम कोड
विषय कोड और नाम
कोर्स का क्रेडिट और ग्रेड
अधिकतम अंक और प्राप्त कुल अंक
ग्रेड पॉइंट और परिणाम की स्थिति
रिजल्ट जारी होने की तिथि

उत्तीर्ण मानदंड
अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्स के लिए उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को कम से कम 35% अंक लाना अनिवार्य है. बीसीए और बीएलआईएस जैसे पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए उत्तीर्ण मानदंड 40% है. पोस्ट ग्रेजुएट (PG) और डिप्लोमा प्रोग्रामों में छात्रों को थ्योरी और असाइनमेंट दोनों में न्यूनतम 40% अंक लाने होते हैं. उदाहरण के लिए यदि किसी थ्योरी परीक्षा में 100 अंक हैं, तो पास होने के लिए 40 अंक अनिवार्य होंगे.

जून 2024 एग्जाम सेशन
IGNOU का जून 2024 सेशन 7 जून से 15 जुलाई तक चला, जिसमें परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी. विश्वविद्यालय ने अधिकांश विषयों के रिजल्ट पहले ही जारी कर दिए थे, लेकिन अब सभी शेष विषयों के रिजल्ट भी घोषित कर दिए गए हैं. यदि किसी छात्र को उसका रिजल्ट नहीं दिख रहा है, तो उसे आगे की जानकारी के लिए IGNOU से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें…
DU के इस कॉलेज से पढ़े, MBA के साथ Law में हासिल की डिग्री, अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर के रेस में हैं शामिल
यूजीसी नेट रिजल्ट ugcnet.nta.ac.in पर कल तक होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

Tags: Education news

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||