Image Slider

Railways Jobs: भारतीय रेलवे में ग्रुप एक का अफसर बनने के लिए अब पहले की तरह यूपीएससी (UPSC) के तहत होने वाली परीक्षा ही देनी होगी. केंद्र सरकार ने पिछले दिनों अपने पहले की भर्ती नीति को बहाल कर दिया है. अब रेलवे अधिकरियों की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज परीक्षा (CSE) और इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा (ESE) के माध्यम से की जाएगी. केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है. बता दें कि पिछले कुछ समय से रेलवे इंटीग्रेटेड सर्विस के माध्‍यम से अधिकारियों की भर्तियां कर रहा था. इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर में कहा गया है कि अब केंद्र सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को भेजे लेटर में कहा है कि रेलवे मंत्रालय के प्रस्ताव पर विचार करने के बाद इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा (ESE) को बहाल करने का निर्णय लिया गया है. अब विभाग के इस निर्णय के बाद रेलवे में ग्रुप ए के पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए उम्‍मीदवारों को यूपीएससी की इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा (ESE)देनी होगी.

किस महिला IPS की निगरानी में रहता है लॉरेंस विश्‍नोई? जेल का सुपरीटेंडेंट कौन?

225 पदों पर होनी है भर्तियां
इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) की ओर से कहा गया है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS)में 225 पदों पर होने वाली भर्तियां अब यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा (UPSC ESE 2025)के माध्‍यम से होंगी. बता दें कि रेलवे में नए इंजीनियरों को IRMS (सिविल), IRMS (मैकेनिकल), IRMS (इलेक्ट्रिकल), IRMS (S&T), और IRMS (स्टोर्स) के रूप में नियुक्त किया जाएगा. DoPT के लेटर में कहा गया है कि रेल मंत्रालय की तकनीकी और गैर-तकनीकी पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए कार्मिक विभाग, रेल मंत्रालय के उस प्रस्ताव को मंजूरी देता है जिसमें विभागीय परीक्षा UPSC-ESE और UPSC CSE के माध्यम से कराने की बात कही गई है. DoPT की स्वीकृति के बाद रेल मंत्रालय ने UPSC को एक पत्र लिखा, जिसमें ESE और CSE के माध्यम से भर्ती के अपने निर्णय की जानकारी दी. साथ ही यूपीएससी से इंजीनियर्स भर्ती की अधिसूचना यूपीएससी की वेबसाइट पर भी जारी करने की बात भी कही. ऐसे में अब रेलवे में ग्रुप ए के पदों पर भर्तियां यूपीएससी के माध्‍यम से ही होंगी.

UPPSC PCS 2024: DSP, SDM बनने के लिए लाखों की लाइन, 220 पदों के लिए 5 लाख आवेदन, एक पद पर कितने दावेदार?

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railway recruitment, UPSC, Upsc exam, Upsc result, UPSC results

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||