Image Slider

नई दिल्ली: मार्च 2009 में, मुंबई में एक भव्य कार्यक्रम में, टाटा मोटर्स ने सिर्फ एक लाख रुपये की कीमत पर टाटा नैनो मोटर लॉन्च की, जो आम मध्यम वर्ग के लिए भी सस्ती थी. सारी दुनिया में उसके प्रति गजब का क्रेज महसूस होने लगा. रतन टाटा को एहसास हुआ कि विश्व प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण ने कोई कार्टून बनाया है. उस समय उन्होंने वह कार्टून नहीं देखा था. लेकिन कुछ दिनों बाद उन्होंने आर. के. लक्ष्मण को धन्यवाद पत्र भेजा गया. इस घटना के गवाह रहे सेवानिवृत्त IPS अधिकारी हरीश बैजल को यह याद ताजा हो गई.

अपनी असाधारण उपलब्धियों से टाटा समूह की वैश्विक प्रतिष्ठा बनाने वाले मशहूर उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर जहां पूरी दुनिया शोक मना रही है, वहीं उनके शालीन, सुसंस्कृत और साहसी व्यक्तित्व के पहलुओं को उजागर कर उनकी यादें ताजा की जा रही हैं. बैजल ने टाटा से जुड़ी ऐसी ही यादें सुनाते हुए उपरोक्त धन्यवाद पत्र को याद किया.

पढ़ें- टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल भारत नहीं इस देश के हैं नागरिक, इसके पीछे की ये है वजह

लोकसत्ता की रिपोर्ट के अनुसार बैजल 2009 में मुंबई में ट्रैफिक कंट्रोल ब्रांच में डिप्टी कमिश्नर के पद पर कार्यरत थे. उस समय के आसपास, टाटा मोटर्स ने आम निम्न मध्यम वर्ग के चार पहिया वाहन खरीदने के सपने को साकार करने के लिए सिर्फ एक लाख रुपये की कीमत पर टाटा नैनो मोटर लॉन्च की थी. इससे पहले, परीक्षण और निकासी प्रक्रिया पूरी करते समय जब वाहन मुंबई पुलिस की यातायात शाखा में आया तो उसे सकारात्मक दृष्टि से देखा गया.

इसलिए मांगी माफी
इससे टाटा मोटर्स के उपाध्यक्ष कृष्णकांत, विपणन प्रमुख देबाशीष रे और नैनो के डिजाइनर गिरीश वाघ के साथ संबंध स्थापित हो गए. बैजल ने कहा जब मुंबई में एक भव्य समारोह में टाटा नैनो मोटर को लॉन्च किया गया, तो कंपनी के अधिकारियों ने हमें सम्मान के साथ आमंत्रित किया और रतन टाटा के सामने खड़े हुए. इसी दिन मशहूर कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण का कार्टून जारी किया गया. यह लक्ष्मण के ‘कॉमन मैन’ का एक व्यंग्यचित्र था, जिसमें एक पांच सितारा होटल के पगड़ीधारी दरबान द्वारा कार का दरवाजा खोलते हुए स्वागत किया गया था. जब हमने रतन टाटा को इस बारे में बताया तो उन्होंने माफी मांगते हुए माना कि दिन की भागदौड़ में वह कार्टून नहीं देख पाए.

बैजल, जो उस समय वर्ली में पुलिस कॉलोनी में रहते थे, नियमित रूप से समुद्र तट पर सैर के लिए जाते थे. वहां उनकी मुलाकात आरके लक्ष्मण की बेटी उषा लक्ष्मण से हुई. उस वक्त टाटा नैनो मोटर के अनावरण के मौके पर रतन टाटा से हुई वास्तविक चर्चा का जिक्र सामने आया था. उषा लक्ष्मण को यह जानकर सुखद आश्चर्य हुआ कि रतन टाटा ने टाटा नैनो कार पर बनाए गए क्रांतिकारी कार्टून के लिए उनके पिता आरके लक्ष्मण को आभार पत्र भेजा था.

Tags: Ratan tata

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||