Image Slider

नई दिल्‍ली. देश में इस समय दुर्गा पूजा और दशहरा मेले की धूम मची है. हर तरफ उत्‍सव ही उत्‍सव नजर आ रहे हैं. भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा और दशहरा मेला को लेकर बड़ा फैसला किया है. यह फैसला इसलिए लिया गया है, जिससे आयोजन सुरक्षित और बेहतर तरीके से किए जा सकें. हालांकि यह उन स्‍थानों पर लागू होगा, जहां पर ट्रैक के किनारे इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं.

तमाम स्‍थानों पर ट्रैक के किनारे दुर्गा पूजा के पंडाल सजे हैं या फिर दशहरे के मेले का आयोजन किया जा रहा है. कई जगह रेलवे परिसर में ही पंडाल लगाए गए हैं तो कई ऐसी जगह भी हैं, जहां लोग ट्रैक को पार कर आयोजन देखने जाते हैं. इन पूजा पंडालों के पास होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे द्वारा इन स्थानों पर लोगों की सुरक्षा एवं उन्हें मैनेज करने के लिए अतिरिक्त रेलवे सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है. रेलवे ने लोगों से अपील की है कि दुर्गा पूजा खुशीपूर्वक मनाएं एवं रेलवे के सुरक्षित एवं निर्बाध ऑपरेशंस में सहयोग करें. रेलवे लाइन से सुरक्षित दूरी पर रह कर ही पूजा का आनंद लें. इसलिए आयोजन  में जा रहे हों और आसपास आरपीएफ की तैनाती दिखे तो चौंकिएगा नहीं.

ट्रेन है या अलादीन का जदुाई जिन्‍न! एक समय में तीन-तीन स्‍टेशनों से गुजरती है यह… जानें

रेलवे के अनुसार कई बार बच्चे और बुजुर्ग लाइन पर आ जाते हैं, इस वजह से इन लोगों को खास ध्‍यान रखने की जरूरत है. रेलवे लाईन पार करने फाटकों का ही उपयोग करें. इतना ही नहीं सुरक्षित आयोजन के लिए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा आयोजकों स्थल पर जाकर ग्रामीणों एवं पूजा समितियों से कोआर्डीनेशन स्थापित भी किया जा रहा है, ताकि किसी पूजा या मेले के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना न हो सके.

स्‍टेशनों पर डॉग स्क्वायड तैनात

यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए स्टेशनों पर रेल सुरक्षा बल अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए कुछ स्टेशनों पर डॉग स्क्वायड की तैनाती की है, जिससे संदिग्‍ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. भीड़ नियंत्रण करने के लिए यात्री सुरक्षा को देखते हुए मुख्य स्टेशनों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे से रेल सुरक्षा बलों द्वारा चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है.

Tags: Indian railway, Indian Railway news

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||