Image Slider

-दांतों की सडऩ, मसूड़ों की बीमारियों, दंत फ्लोरोसिस और उन्हें रोकने के उपायों की दी जानकारी

गाजियाबाद। दिल्ली मेरठ रोड़ स्थित आईटीएस डेंटल कॉलेज मुरादनगर द्वारा सितंबर माह मे मरीजों के लिए गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों अर्थात शमशेरपुर, सदरपुर, मोहन नगर, लोनी, मानकी, भोपरा, काजीपुरा, फारूक नगर, डासना, सिहानी, नंदग्राम, नाहल, कन्नौजा, खिमावती, सीकरी खुर्द एवं आकाश नगर आदि के साथ-साथ राज एमपार्य, ओलिव कंट्री, सांगवान हाइट्स और ब्लू मून होमस एंड गुलमोहर एन्क्लेव जैसी गाजियाबाद की विभिन्न सोसायटियों में भी विभिन्न दंत चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूक किया तथा जरूरतमंद लोगों को दंत चिकित्सा सेवा प्रदान की गई। शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अपना उपचार कराने के लिए प्रेरित किया गया। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर विभिन्न दंत उपचार किया गया।

संस्थान के 21 से अधिक दंत विशेषज्ञों की टीम ने दंत शिविर में लगभग 5000 लोगों की मौखिक स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की तथा आवश्यक उपचार बताये। विशेष रूप से दांतों की सडऩ, मसूड़ों की बीमारियों, दंत फ्लोरोसिस और उन्हें रोकने के उपायों पर जोर दिया गया। इसके साथ ही उन्हें क्रायोजेनिक खाद्य पदार्थों के बारे में शिक्षित किया गया जो दांतों की सड़न पैदा कर सकते है। इसके बाद उन्हें मौखिक रोगों से संबंधित उकने प्रश्नों के उत्तर भी दिए। इसके बाद शिविर स्थल पर मरीजों के दांत निकाले गये, दांतों की सफाई करायी, दांतों की सड़न को रोकने के लिए एपीएफ जैल लगाना और और मरीजों का एक्स-रे तथा दांतों में मसाला भी भरा गया।

इसके साथ मरीजों को तंबाकू समाप्ति पर परामर्श भी दिए गए। इसके अतिरिक्त मरीजों को संस्थान में प्रदान किए जाने वाले उन्नत उपचार जैसे डेंटल इंप्लांट, लैमिनेट्स, वेनीर्स, माइक्रोस्कोपिक रूट कैनाल ट्रीटमेंट, ब्रेसेस, एलाइनर्स, टीथ व्हाइटनिंग, हेयर ट्रांसप्लांट आदि के बारे में भी बताया गया। इसके साथ ही संस्थान द्वारा मरीजों के लिए एक निशुल्क बस सेवा की सुविधा भी प्रदान की गई है। इसके अलावा स्कूल के छात्रों के बीच ऑर्थोडॉन्टिक्स स्क्रीनिंग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आउटरीच गतिविधि की निरंतरता में प्रेसीडियम स्कूल में एक विशेष शिविर भी आयोजित किया गया था।

The post सितंबर माह में आईटीएस डेंटल की टीम ने 5000 मरीजों के लिए लगाए स्वास्थ्य शिविर appeared first on UdayBhoomi.

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||