Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • Recruitment Of 14298 Posts For 10th Pass In Railways Sarkari Naukri Job And Education Bulletin
13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्‍स में बात रेलवे में 14298 पदों पर भर्ती की। करेंट अफेयर्स में बात RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी में तीन नए सदस्यों के शामिल होने की। टॉप स्टोरी में बात हायरिंग प्लेटफॉर्म indeed के सर्वे की। इसके मुताबिक भारत में 10 में से 8 कंपनियां अपने एम्प्लॉइज को राइट टु डिस्कनेक्ट देने के पक्ष में हैं।

करेंट अफेयर्स

1. RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी में 3 नए सदस्यों की नियुक्ति हुई एक अक्टूबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) में 3 नए सदस्यों की नियुक्ति की है। इसमें राम सिंह, सौगत भट्टाचार्य और नागेश कुमार का नाम शामिल हैं। इनके अलावा MPC में 6 सदस्य हैं। RBI के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव रंजन हैं।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास हैं।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास हैं।

2. पीएम मोदी ने ऑयल इंडिया लिमिटेड के चार CBG प्लांट का शुभारंभ किया 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में ऑयल इंडिया लिमिटेड के चार कंप्रेस्ड बायो-गैस प्लांट्स के निर्माण का शुभारंभ किया। ये प्लांट असम के गुवाहाटी, जोरहाट, शिवसागर और तिनसुकिया में बनेंगे। इसका उद्देश्य स्वच्छ भारत दिवस यानी 2 अक्टूबर के मौके पर एक सस्टेनेबल और इको फ्रेंड्ली एनर्जी लैंडस्केप को बढ़ावा देना है।

पीएम मोदी ने वर्चुअल तरीके से इन प्लांट के निर्माण का शुभारंभ किया।

पीएम मोदी ने वर्चुअल तरीके से इन प्लांट के निर्माण का शुभारंभ किया।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. रेलवे में 14298 पदों पर भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड ने टेक्नीशियन के पदों के लिए फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार RRB की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन किया है, उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा। कुल 14298 पदों पर भर्ती होनी है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • टेक्नीशियन ग्रेड 1 : बीई, बीटेक या बीएससी इंजीनियरिंग की डिग्री।
  • टेक्नीशियन ग्रेड 3 : 10वीं पास और ITI सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवार।

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • सीबीटी एग्जाम
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल एग्जाम

2. उत्तराखंड में 194 पदों पर भर्ती उत्तराखंड में ड्राफ्ट्समैन, टेक्नीशियन, प्लम्बर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

पद के अनुसार 10वीं/ 12वीं/ आईटीआई/ डिप्लोमा पास।

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • रिटन एग्जाम
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल एग्जाम

अन्य सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. उत्तर प्रदेश में स्कूल की फीस जमा न करने पर प्रिंसिपल ने स्टूडेंट्स को मुर्गा बनाया उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में फीस न जमा करने पर स्कूल के प्रिंसिपल ने बच्चों को खुले मैदान में मुर्गा बना दिया। प्रिंसिपल ने खुद इसका वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। प्रिंसिपल का कहना है कि बार-बार कहने के बावजूद बच्चों ने अब तक फीस जमा नहीं की इसलिए उन्हें सजा दी गई है। सोशल मीडिया पर बच्चों को सजा देने की आलोचना हो रही है।

2. IIT बॉम्बे के प्रोफेसर के होटल में फटे मोजे पहनने की तस्वीर वायरल हुई, कहा- कार्बन फुटप्रिंट कम रखना जरूरी है IIT बॉम्बे के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दरअसल, इस फोटो में प्रोफेसर दिल्ली के Hyatt होटल में सोफे पर बैठे हैं। इस फोटो में उन्होंने फटे हुए मोजे पहने हैं। फोटो वायरल होने के बाद प्रोफेसर ने बताया कि वो बड़ी आसानी से नए मोजे खरीदकर पहन सकते हैं, लेकिन उन्होंने अपना कार्बन फुटप्रिंट कम करने के लिए अब तक अपने मोजे नहीं बदले हैं। चेतन सोलंकी 20 सालों से एन्वायर्नमेंट पर काम कर रहे हैं।

3. भारत में 79% कंपनियां एम्प्लॉइज को राइट टु डिस्कनेक्ट देने के पक्ष में भारत में 10 में से 8 हायरिंग प्लेटफॉर्म indeed के सर्वे के मुताबिक भारत में 79% कंपनियों का मानना है कि ऑफिस में एम्प्लॉइज को राइट टु डिस्कनेक्ट देना चाहिए। इस सर्वे के मुताबिक 88% एम्प्लॉइज का मानना है कि उन्हें शिफ्ट के बाद भी ऑफिस से रेगुलर कॉल आते हैं। वहीं, 85% एम्प्लॉइज ने बताया है कि उन्हें सिक लीव पर भी ऑफिस से कॉल या मेल आते हैं। 79% एम्प्लॉइज का मानना है कि ऑफिस के बाद कॉल रिसीव न करने पर उनकी नौकरी पर असर पड़ सकता है।

4. IIT बॉम्बे ने AI और डेटा साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स शुरू किया IIT बॉम्बे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में 18 महीने का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम शुरू किया है। BTech में अंडरग्रेजुएशन और 1 साल के वर्क एक्सपीरियंस के साथ प्रोफेशनल्स इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||