Image Slider

JEE Success Story: आईआईटी-जेईई को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इसमें सफलता पाने के लिए गहन एकाग्रता और समर्पण की आवश्यकता होती है. बिना जेईई की परीक्षा को पास किए बगैर आईआईटी से पढ़ाई करने के अपने सपने को पूरा नहीं कर सकते हैं. ऐसा ही सपना एक लड़के का था, जो आईआईटी से पढ़ाई करना चाहता था. वह अपने सपने को पूरा करने के लिए जी तोड़ मेहनत की और वह आईआईटी जेईई की परीक्षा में टॉप 2 रैंक हासिल की हैं. आज हम जिनकी बात कर रहे हैं, उनका नाम शुभम मेहता (Shubham Mehta) है.

आईआईटी बॉम्बे से की पढ़ाई
शुभम (Shubham Mehta) ने आईआईटी जेईई 2011 की परीक्षा में टॉप 2 रैंक हासिल की हैं. इसके बाद उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग से बीटेक की पढ़ाई पूरी की. बाद में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले से कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री हासिल की हैं. वह आईआईटी-जेईई की तैयारी के दौरान लगभग 13-14 घंटे रोज़ाना पढ़ाई की. वे स्कूल केवल प्रैक्टिकल और अंतिम परीक्षा देने के लिए जाते थे, बाकी समय वे कोचिंग और सेल्फ-स्टडी में व्यस्त रहते थे. पढ़ाई में इतना मगन रहते थे कि वह अपने पसंदीदा खेल को सिर्फ दो बार खेला है.

कक्षा 11वीं से शुरू कर दी थी तैयारी
शुभम की तैयारी का सफर कक्षा 11वीं से शुरू हुआ था. उन्होंने मुख्य रूप से मैथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री पर ध्यान केंद्रित किया. शुभम का लक्ष्य सिर्फ़ आईआईटी में प्रवेश पाना नहीं था, बल्कि वे आगे भी शिक्षा और अनुसंधान में योगदान देना चाहते थे. आईआईटी-जेईई की तैयारी के दौरान उनकी दिनचर्या बेहद सख्त थी. वे हफ्ते में छह दिन, रोज़ाना 6 घंटे की कोचिंग और 7-8 घंटे सेल्फ-स्टडी करते थे. रविवार को वे टेस्ट देते थे, जो आईआईटी पैटर्न पर आधारित 6 घंटे का टेस्ट होता था. आईआईटी-जेईई पास करने के बाद भी उनका समय खाली नहीं था. उन्होंने इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड के लिए तैयारी शुरू कर दी थी और वह इसमें गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं.

इस बड़ी कंपनी में हैं सीनियर मैनेजर
जेईई की परीक्षा में रैंक 2 हासिल करने वाले शुभम मेहता (Shubham Mehta) ने आईआईटी से बीटेक और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद सैमसंग क्लाउड में सॉफ्टवेयर के तौर पर काम किया है. लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार इसके बाद उन्होंने सैमसंग पे में प्रोडक्ट मैनेजर की पद पर रहे हैं. इसके बाद उन्होंने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स से होते हुए अभी फिलहाल वह अमेज़न में सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर, तकनीकी (AWS Analytics) के तौर पर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें…
NABARD बैंक में 10वीं पास के लिए नौकरी का मौका, बंपर पदों पर हो रही है भर्तियां, बेहतरीन मिलेगी सैलरी 

Tags: Iit, IIT Bombay, JEE Advance, JEE Exam, Jee main, Success Story

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||