Image Slider





जीटीबी हॉस्पिटल रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन, आईएमए ईस्ट दिल्ली ब्रांच और आरबीटीसी जीटीबी हॉस्पिटल ने संयुक्त द्वारा से लगाया ब्लड डोनेशन कैंप। डॉ. सुशील कुमार विमल ने रक्तदान को लेकर लोगों से जागरूक होने की अपील की। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है। रक्तदान हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। हर स्वस्थ व्यक्ति को साल में कम से कम एक बार रक्तदान जरूर करना चाहिये। इससे शरीर में रक्त प्रवाह में सुधार और धमनियों की रुकावटों को कम करने में मदद मिलती है।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर मंगलवार को राजधानी दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर पूर्वी दिल्ली स्थित जीटीबी हॉस्पिटल परिसर में आरबीटीसी जीटीबी हॉस्पिटल, आईएमए ईस्ट दिल्ली ब्रांच और जीटीबी हॉस्पिटल रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन द्वारा संयुक्त द्वारा से ब्लड डोनेशन कैंप लगाया गया। कैंप में काफी संख्या में डॉक्टरों, मेडिकल, पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टॉफ ने रक्तदान किया। शिविर में करीब 100 यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के डिप्टी कमिश्नर डॉ. सुशील कुमार विमल ने लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करते हुए स्वयं रक्तदान किया।

डॉ. सुशील कुमार विमल ने रक्तदान को लेकर लोगों से जागरूक होने की अपील की। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है। कोई भी व्यक्ति रक्तदान करके किसी दूसरे व्यक्ति की जान बचा सकता है। इसलिए रक्तदान जीवनदान है। रक्तदान एक स्वैच्छिक प्रक्रिया है, जिससे दूसरों की जान बचाकर हम पुण्य के भागी बनते हैं। डॉ. विमल ने कहा कि रक्तदान से स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचता है। रक्तदान हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। हर स्वस्थ व्यक्ति को साल में कम से कम एक बार रक्तदान जरूर करना चाहिये। इससे शरीर में रक्त प्रवाह में सुधार और धमनियों की रुकावटों को कम करने में मदद मिलती है। आयरन के स्तर को संतुलित करता है। संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का भी पता लगाता है। रक्तदान कैंसर बीमारी के जोखिम को भी कम करता है।

ब्लड डोनेशन कैंप के संयोजक जीटीबी हॉस्पिटल ब्लड बैंक के प्रमुख डॉ. रिचा गुप्ता ने बताया कि लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल ब्लड डोनेशन कैंप लगाया जाता है। कैंप में सहभागिता के लिए डॉ. रिचा ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ईस्ट दिल्ली ब्रांच का आभार जताया। कैंप में डॉ. अमिता सुनेजा, डॉ. अनिल यादव, डॉ. प्रीति गौड़ सहित काफी संख्या में रेजिडेंट्स डॉक्टरों ने रक्तदान किया।




Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||