Image Slider

हाइलाइट्ससीजेआई ने कहा क‍ि अलग-अलग वकीलों द्वारा बार-बार उल्लेख कराने की इस परंपरा को बंद करें. सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा क‍ि जज के रूप में मेरे पास जो भी थोड़ा बहुत विवेक है.मैं ऐसा नहीं करूंगा, क्योंकि मेरी खुद की विश्वसनीयता दांव पर है: CJI

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को एक ही मामले को अलग-अलग वकीलों द्वारा तत्काल सुनवाई की दलील देने पर आपत्‍त‍ि जताई है. सीजेआई ने कहा क‍ि यह गलत तरीका औ और वह इसे अनुमति नहीं देंगे क्योंकि इससे उनकी ‘खुद की विश्वसनीयता’ पर सवाल उठता है.

अक्सर वकील अपने मामलों को तुरंत सुनवाई के लिए केस को ल‍िस्‍ट कराने के ल‍िए अलग-अलग तारीखों पर अलग-अलग वकीलों से उल्लेख करवाते हैं.

सीजेआई ने कहा क‍ि अलग-अलग वकीलों द्वारा बार-बार उल्लेख कराने की इस परंपरा को बंद करें. आप सभी जोखिम उठाने की कोशिश कर रहे हैं. सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा क‍ि जज के रूप में मेरे पास जो भी थोड़ा बहुत विवेक है. उसका इस्तेमाल कभी भी आपके पक्ष में नहीं किया जाएगा, क्योंकि इस न्यायालय को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है.

उन्होंने आगे कहा क‍ि तीन अलग-अलग वकील लाइए और देखिए. न्यायाधीश के पलक झपकाते ही आपको आदेश मिल जाता है. यही इस न्यायालय में हो रहा है. मैं ऐसा नहीं करूंगा, क्योंकि मेरी खुद की विश्वसनीयता दांव पर है.

दिन की कार्यवाही की शुरुआत में ये टिप्पणियां की गईं, जब एक वकील ने तत्काल सूचीबद्ध कराने के लिए खनन पट्टे की समाप्ति से जुड़े एक मामले का उल्लेख किया.

Tags: DY Chandrachud, Supreme Court

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||