Image Slider

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भारत और बांग्लादेश का टी-20 क्रिकेट मैच 6 अक्टूबर की शाम को खेला जाएगा. मैच देखने के लिए हजारों की संख्या में क्रिकेट प्रेमी ग्वालियर पहुंच चुके हैं. दोनों देशों की टीम भी आ गई है. वहीं, टीम इंडिया के पीछे-पीछे मुंबई का एक शख्स भी पहुंचा है. यह शख्स हर उस शहर में पहुंच जाता है, जहां टीम इंडिया का क्रिकेट मैच होता है. इस शख्स को टेस्ट, टी-20 या वनडे से मतलब नहीं. इसके लिए बस टीम इंडिया का मैच होना जरूरी है, क्योंकि इसी से इसकी कमाई जुड़ी है.

दरअसल, मुंबई के रहने वाले कार्तिक टीम इंडिया के क्रिकेटर्स की नाम और नंबर लिखी टी-शर्ट बेचते हैं. ये अपना स्टॉल स्टेडियम के आसपास हर उस शहर में लगाते हैं, जहां टीम का इंडिया का क्रिकेट मैच होता है. लोकल 18 से बात करते हुए कार्तिक ने बताया कि वह उसके साथी क्रिकेटर्स के नाम की टी-शर्ट बेचते हैं. इसके लिए वो टीम इंडिया के पीछे-पीछे रहते हैं. यूं तो ये कार्तिक का रोजगार है, लेकिन वह खुद क्रिकेट का जबरदस्त फैन है. यही नहीं, वह कई बड़े क्रिकेटर्स से मिल भी चुका है.

एक सीजन में लाखों की कमाई 
कार्तिक ने बताया कि वे लोग महाराष्ट्र से डायरेक्ट फैक्ट्री से क्रिकेटर्स के नाम की टी-शर्ट खरीदते हैं. उसके बाद में अपना सारा माल लेकर वहां जाते हैं, जहां पर टीम इंडिया का मैच होने वाला है. क्योंकि, जहां पर मैच होने वाला होता है, वहां पर टीम इंडिया के नाम की टी-शर्ट सामान्य लोकल मार्केट में उपलब्ध नहीं होती है. इस कारण से लोग उनकी शर्ट हाथों हाथ खरीदने हैं और उनका व्यापार चलता है. कई लोग स्टेडियम में क्रिकेट देखने के दौरान अपने फेवरेट क्रिकेटर की टीशर्ट पहनने के लिए हमसे खरीदते हैं. इस व्यापार में किसी को लाखों की कमाई तो किसी को हजारों की कमाई होती है. लेकिन, हमारा हर सीजन लाखों में जाता है. बताया कि एक टी शर्ट ₹250 से ₹500 तक की होती है.

बड़े-बड़े क्रिकेटर्स से मिल चुका
टी-शर्ट व्यापारी कार्तिक और उनके साथियों ने बताया कि वे लोग वास्तव में क्रिकेट के प्रति जुनून से भरे हैं, जहां पर भी क्रिकेट मैच होता है, वहां पर वे लोग जाकर बड़े-बड़े क्रिकेटर्स के नाम की टी-शर्ट बेचा करते हैं. है तो ये उनका रोजगार, लेकिन क्रिकेट उनका जुनून भी है. यह भी बताया कि वे लोग कई बार बड़े-बड़े क्रिकेटर्स से मिल चुके हैं. देखें Video

Tags: Gwalior news, India vs Bangladesh, Local18, T20 cricket

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||