Image Slider

भारत में मॉनसून सीजन के बाद हर साल आतंक फैलाने वाले डेंगू से अब डरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जल्‍द ही इसके प्रकोप का अंत होने की संभावना है. डेंगू के लिए बनाई जा रही वैक्‍सीन का तीसरे फेज का ट्रायल शुरू हो चुका है. अगर नतीजे सफल रहे तो वैक्‍सीन की डोज से डेंगू को भी कोरोना की तरह दूर भगाया जा सकेगा.

बता दें कि पैनेशिया बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के द्वारा बनाई जा रही डेंगू ऑल वैक्‍सीन का तीसरे फेज का ह्यूमन ट्रायल देशभर में किया जा रहा है. इसके लिए पूरे देश में 19 सेंटर बनाए गए हैं, जहां पर युवाओं को यह वैक्‍सीन लगाई जाएगी और उसके नतीजों को रिकॉर्ड किया जाएगा.

ये भी पढ़ें 

दिल्‍ली में ऑड ईवन से होगा कितना फायदा? एक्‍सपर्ट ने खोल दी पोल, गिनाईं 5 जरूरी चीजें

दिल्‍ली में इस वैक्‍सीन के ट्रायल के लिए अटल बिहारी वाजपेयी इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड आरएमएल अस्‍पताल को चुना गया है. यहां करीब 545 लोगों को वैक्‍सीन की डोज दी जाएगी. वहीं देश के अन्‍य सेंटरों में भी हर सेंटर पर इतने ही लोगों को यह वैक्‍सीन लगाई जाएगी. आरएमएल में ट्रायल की शुरुआत 27 सितंबर 2024 को वैक्‍सीन देकर कर दी गई है.

वैक्‍सीन के ट्रायल को लेकर आरएमएल अस्‍पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्‍ला ने बताया कि यह ट्रायल अस्‍पताल की कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट की हेड डॉ नीलम रॉय की देखरेख में हो रहा है. दो ट्रायल सफल होने के बाद केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने तीसरे फेज की अनुमति दी है. अगर यह ट्रायल सफल होता है तो भारत में डेंगू की बीमारी से बचाव के लिए यह एतिहासिक कदम होगा. इस वैक्‍सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए दो आयु वर्ग के लोगों जिनमें 18 से 45 और 45 साल से ऊपर के लोगों को चुना गया है.

दिल्‍ली में फिर बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप
बता दें कि पिछले साल के मुकाबले इस बार डेंगू के मामले दिल्‍ली ही नहीं देशभर में ज्‍यादा देखने को मिल रहे हैं. अभी दिल्‍ली नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक एक हफ्ते में दिल्‍ली में 300 से ज्‍यादा डेंगू के मरीज सामने आए हैं. जबकि पूरे महीने में 1200 से ज्‍यादा डेंगू केस मिले हैं. बरसात का मौसम जाते ही डेंगू के मामलों में एकाएक बढ़ोत्‍तरी देखी जा रही है. हर साल भारत में डेंगू की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत होती है. ऐसे में यह वैक्‍सीन जीवनदायिनी साबित होगी.

ये भी पढ़ें 

दिल्‍ली में बढ़ने लगा डेंगू का आतंक, एक हफ्ते में 300 से ज्‍यादा मामले, इन अस्‍पतालों में कराएं इलाज

Tags: Delhi Dengue Cases, Dengue death, Dengue fever, Dengue outbreak

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||