Image Slider





-4500 सफाई मित्रों का हुआ शुगर का चेकअप, ब्लड प्रेशर का चेकअप
-सफाई मित्रों के स्वास्थ्य का स्वस्थ होना शहर हित में जरूरी: विक्रमादित्य सिंह मलिक

गाजियाबाद। शहर को साफ-सुथरा रखने व प्रतिदिन काफी मात्रा में उत्सर्जित कचरे का समुचित प्रबंधन करने में सफाई मित्रों की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। स्वच्छता मित्रों को संक्रमण से बचाने व आवश्यक स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए उपकरण, ग्लब्स, मास्क, जूता आदि प्रदान किए जा रहे हैं। जितना जरुरी शहर की सफाई है उतना ही जरुरी सफाई मित्रों का स्वस्थ रहना भी है। स्वच्छता ही सेवा 2024 के अंतर्गत लगातार नगर निगम अभियान के रूप में कार्य कर रहा है। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक द्वारा इस अभियान को सफाई के साथ-साथ सफाई मित्रों के स्वास्थ्य से भी जोड़ा गया है। नगर आयुक्त के निर्देश अनुसार नगर निगम सीमा क्षेत्र में काम करने वाले सफाई मित्रों के लिए नगर निगम के पांचो जोन में शनिवार को स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर लगाया गया।

सफाई मित्रों का रूटीन चेकअप समय-समय पर नगर निगम द्वारा किया जाता है। प्रमुखता से अभियान के रूप में इसी कार्य को बेहतर तरीके से टीम द्वारा किया जा रहा है। हर सफाई मित्र का हेल्थ चेकअप हो रहा है। जिसमें अर्बन हेल्प सेंटर पर उपस्थित डॉक्टर हेल्थ चेकअप कर रहे हैं। शुगर का चेकअप, ब्लड प्रेशर का चेकअप, ब्लड की जांच व अन्य रुटीन चेकअप सफाई मित्रों का किया गया। यदि कार्य करते समय सफाई मित्र को किसी प्रकार की चोट आई है तो उसका भी तत्काल उपचार कराया जा रहा है।

नगर आयुक्त ने सफाई मित्रों का मनोबल बढ़ाते हुए उनका शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के साथ-साथ अपना खुद का भी ध्यान रखने के लिए कहा, शहर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए सफाई मित्रों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। जिसके लिए सभी आंतरिक वार्डों में मुख्य चौराहों पर लगे हुए सफाई मित्रों का स्वास्थ्य प्रशिक्षण जोन वार कराया जा रहा है। नगर आयुक्त द्वारा कुशलता पूर्वक सभी का प्रशिक्षण नियमित होता रहे। इसके लिए अपर नगर आयुक्त/ स्वास्थ्य वरिष्ठ प्रभारी अवनिंद्र कुमार को निर्देशित भी किया गया है। लगभग 4500 से अधिक सफाई मित्र हैं जिनका स्वास्थ्य प्रशिक्षण कराया गया।




Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||