Image Slider

नई दिल्ली. भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार से टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारत दो टेस्ट मैचों की यह सीरीज जीतकर घरेलू सरजमीं पर अपने दबदबे को बरकरार रखना चाहेगा. सीरीज जीतने से टीम इंडिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल खेलने का दावा भी लगभग पक्का हो जाएगा. हालांकि, भारतीय बैटर्स को स्पिन के खिलाफ अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा. भारत को अगले 4 महीने में 10 टेस्ट मैच खेलने हैं.

बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को उसके घर पर 2-0 से हराकर भारत आई है. इससे उसे भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा मिला है. पिछले दशक में घरेलू सरजमीं पर भारत की जीत-हार का बेजोड़ रिकॉर्ड 40-4 रहा है. लेकिन पिछले तीन साल में कुछ कमजोरियां उजागर हुई हैं, खासकर विराट कोहली के मामले में. बांग्लादेश के स्पिनर शाकिब अल हसन, तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज, किंग कोहली समेत भारतीय बैटर्स की इस कमजोरी का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे.

स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करते हैं कोहली
टीम इंडिया के भारतीय सरजमीं पर 2015 से शानदार प्रदर्शन में कोहली की अहम भूमिका रही है. उन्होंने सभी गेंदबाजों के खिलाफ रन बटोरे हैं. लेकिन 2021 से स्पिन के खिलाफ उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है. इस दौरान 15 टेस्ट में उनका औसत 30 का रहा है. कोहली अपने इस प्रदर्शन में सुधार करना चाहेंगे.

रोहित के प्रदर्शन में भी गिरावट आई
दूसरी ओर, कप्तान रोहित शर्मा स्पिन अटैक के खिलाफ लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. साल 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ के खिलाफ ओपनर की जिम्मेदारी दिए जाने के बाद से उन्होंने स्पिनरों के खिलाफ 90 से ज़्यादा की औसत से रन बनाए हैं. हालांकि, 2021 से स्पिनरों के खिलाफ उनके प्रदर्शन में भी गिरावट आई है और वह 15 मैच में 44 की औसत से रन बना पाए हैं.

रोहित शर्मा ने स्पिनरों के खिलाफ केएल राहुल के प्रदर्शन की तारीफ की. लेकिन आंकड़े कुछ और बयां करते हैं. राहुल ने पिछले तीन साल में भारत में पांच टेस्ट खेले और स्पिनरों के खिलाफ 23.40 की औसत से रन बनाए. कुल मिलाकर पिछले साल की जो तस्वीर बनती है, वह बताती है कि भारतीय बैटर स्पिनरों के खिलाफ पहले जैसे प्रभावी नहीं रह गए हैं.

पंत-गिल-यशस्वी का बैटिंग एवरेज शानदार
असिस्टेंट कोच रेयान टेन डोएशे ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत की हार के बाद इस मुद्दे पर जोर दिया था. हालांकि ऋषभ पंत (पांच मैच में 70 की औसत से रन), शुभमन गिल (10 मैच में 56 की औसत से रन) और यशस्वी जायसवाल (पांच मैच में 115 की औसत से रन) ने स्पिनरों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत, ध्रुव जुरेल, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल.

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), महमूदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, सैयद खालिद अहमद और जाकिर अली अनिक.

Tags: India vs Bangladesh, Rishabh Pant, Rohit sharma, Virat Kohli

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||