Image Slider

-स्वच्छता और पर्यावरण प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता है एक पेड़ मां के नाम अभियान
-एनएचएआई और एनएचआईडीसीएल ने पीएम नरेंद्र मोदी की पहल एक पेड़ मां के नाम की स्मृति में एक राष्ट्रव्यापी पौधारोपण अभियान का शुभारंभ

गाजियाबाद। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिसंबर तक एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण इस बार कम होगा। हर साल देश की राजधानी में सर्दियों के मौसम में प्रदूषण का स्तर अपने सामान्य दिनों से कहीं ज्यादा हो जाता है। इसके पीछे प्रदूषण है। उन्होंने कहा कि इस साल दिसंबर तक पिछले सालों की तुलना में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर काफी कम हो जाएगा। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एनएचएआई द्वारा आयोजित एक पेड़ मां के नाम के कार्यक्रम में दुहाई में पौधा लगाने आए थे।भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और नेशनल हाईवेज इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल एक पेड़ मां के नाम की स्मृति में एक राष्ट्रव्यापी पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय,एनएचएआई, एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों ने दुहाई इंटरचेंज पर 1000 पौधे लगाए गए। केंद्रीय मंत्री ने यहां बांस और घने वृक्षारोपण वाले दोनों स्थानों सभी पौधों (100 प्रतिशत) के जीवित होने पर सराहना की। उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश में बड़े स्तर पर पौधे लगाए जा रहे हैं। इससे दिसंबर तक वायु प्रदूषण काफी कम हो जाएगा।

उन्होंने दुहाई में पौधारोपण अभियान एक पेड़ मां के नाम का शुभारंभ किया। ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर दुहाई के निकट आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री हर्ष मल्होत्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, एनएचएआई के आला अधिकारी, मेरठ की मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे. पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह आदि उपस्थित रहे। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने दुहाई इंटरचेंज के किनारे पिछले वर्ष की पौधारोपण साइट का निरीक्षण किया। परिवहन मंत्री के कार्यक्रम के चलते सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। एनएचएआई के चेयरमैन संतोष यादव ने विस्तार से कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम नहीं मिशन है। ग्रीन हाइवे बनाने के लिए बैंबू प्लांट लगा रहे है। 4 करोड़ पौधे लगाए गए है। मियावाकी पद्धति से प्लांटेशन को बढ़ावा दे रहे है। स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि स्वच्छता अभियान के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए एक पेड़ मां के नाम को मिशन के तौर पर लिया गया है। 4 लाख पौधे अभियान के तहत लगाए जाएंगे। विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए यातायात को सुगम बनाने के लिए नित नए हाई स्पीड कॉरिडोर बनाए जा रहे है। 50 हजार किलोमीटर तक ले जाने का लक्ष्य है। अगले 15 दिन में म्युनिसिपल वेस्ट को लेकर नीति लागू होने जा रही है।
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब लालकिले की प्राचीर से स्वच्छता की बात कहीं तो विपक्ष ने आलोचना की थी, लेकिन यह अब आंदोलन बन गया है। एक पेड़ मां के नाम राजमार्ग मंत्रालय से जुड़े लोग लगाए तो 50 लाख पौधे अगले चार महीने में लग सकते है। 35 किलोमीटर हाईवे रोज बन रहे हैं। विश्व में हाईवे बनाने में भारत 11वें से 5वें पायदान पर पहुंचा है। सोलर पैनल भी लगाने की योजना है। जो देश के वातावरण को स्वच्छ और बेहतर बना सकता है।

ऑक्सीजन देता है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। स्वच्छता और पर्यावरण प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता है, एक पेड़ मां के नाम एक अभियान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थ व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास है। पांच से तीसरे स्थान पर है। प्रदूषण 40 प्रतिशत वाहनों से होता है जो राजमार्ग मंत्रालय के लिए चिंता की बात है और बड़ी चुनौती है। प्रदूषण कम करने को 65 हजार करोड़ के काम में से 30 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पूरे हुए है। इससे प्रदूषण कम होगा। 9 में से 8 पर्यावरण की उपाधि दी गई है। पंजाब में पराली को लेकर पानीपत में प्लांट शुरू किया गया है जहां पराली से ऑयल बनाया जा रहा है। बैंबू लगाने से पैसा भी आएगा और प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने बैंबू से बनी जरा का जिक्र किया। पराली और बैंबू अच्छा है। कचरे को लेकर झगड़े होने चाहिए। कचरे का सेग्रीगेट किया जाना चाहिए। सफलता मिलती तो दिल्ली के गाजीपुर का पहाड़ खत्म हो जाता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण बचेगा और कचरा निस्तारित होगा 80 किलोमीटर बेरीकेट बनाया गया है।

कचरे से हाइड्रोजन बनाने की भी योजना है। प्लास्टिक से हाइड्रोजन बनाता हूं। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि पहला काम करिए पेट्रोल की जगह ईवी, सीएनजी वाहन खरीदिए। ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर खराब काम किया गया है। इसलिए गंदा काम करने वालो को ब्लैक लिस्ट करेंगे और अच्छा कार्य करने वाली एजेंसी को पुरूस्कार देंगे। रोड बनाने और रख रखाव करने में गुणवत्ता कायम रखने वालो को प्रमाण पत्र देंगे। कहा कि निलंबित करेंगे, भगाएंगे, खदेड़ेंगे, रिटायर करेंगे। गलत काम करने वालों को अब बक्शा नही जाएगा। विदेश गया था तो वहां एक जंगल में मां बाप के नाम पेड़ देखे। पेड़ काटिए नहीं, ट्रांसप्लांट कीजिए। 78 लाख पेड़ ट्रांसप्लांट किए गए हैं। वायु प्रदूषण को खत्म करने का बीड़ा उठाया है। 1000 तालाब बनाएं। वहा पानी नहीं है यहां पानी है तो खूब पेड़ लगाओ। एनएचएआई कई काम कर रही है और कुछ की प्लानिंग की जा रही हैं।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||