———–

-नगर निगम ने पांचो जोन में वेस्ट टू वंडर के लिए चिन्हित किए 10 पार्क
-वेस्ट टू वंडर सौंदर्यीकरण के लिए उद्यान के साथ स्वास्थ्य विभाग भी निभाएगा अहम भूमिका

गाजियाबाद। कचरे से सर्वोत्तम बनाने का अर्थ उन वस्तुओं से कुछ उपयोगी और नवीन बनाना है जिन्हें अन्यथा फेंक दिया जाता है। घरेलू सामानों को फेंकने के बजाय उनसे रचनात्मक और सजावटी घरेलू सजावट की वस्तुएं बनाकर उनका सर्वोत्तम उपयोग करने के सैकड़ों तरीके हैं। वेस्ट से बेस्ट बनाने की मुहिम पर नगर निगम तेजी से काम रहा है। नगर निगम की मुहिम से प्रेरित होकर शहर के सैकड़ों लोगों ने वेस्ट चीजों का उपयोग कर घर को संवारने का काम कर रहे है। शहर में सिटी जोंन अंतर्गत कंपनी बाग में वेस्ट टू वंडर पार्क बना हुआ है। जिसमें अनुपयोगी वस्तुओं का इस्तेमाल करते हुए पार्क को सुसज्जित व सुंदर बनाया गया है। इसी तर्ज पर अब नगर निगम सीमा अंतर्गत अन्य 10 पार्को को सुसज्जित व सुंदर बनाने पर निगम ने अपना काम शुरु कर दिया है। जिसके लिए नगर निगम के हर जोन में दो-दो पार्काे का चयन किया है।

नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बताया मानसून से पहले शहर के पार्कों में पौधारोपण तेजी से कराया जा रहा है। वहीं शहर की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए जन-जन को जागरुक करते हुए वेस्ट से बेस्ट बनाने का भी कार्य चल रहा है। वार्ड संख्या 52 मॉडल टाउन ईस्ट कर्नल टीपी एस त्यागी की आवास के सामने वाला पार्क, वार्ड संख्या 69 लोहिया नगर लाल क्वार्टर तीसा वाला पार्क, वार्ड संख्या 62 डी ब्लॉक गोविंदपुरम चौधरी चरण सिंह वाला पार्क, वार्ड संख्या 84 राज नगर सेक्टर 14 विश्वनाथ मंदिर वाला पार्क, वार्ड संख्या 14 सेक्टर 9 ई 116 के सामने वाला पार्क, वार्ड संख्या 25 सेक्टर 9 सी 32 के सामने वाला पार्क, वार्ड संख्या 94 सूर्य नगर बी ब्लॉक नेहरू पार्क, वार्ड संख्या 72 कौशांबी स्थित सेंट्रल पार्क, वार्ड संख्या 10 डीएलएफ कॉलोनी स्थित सेंट्रल पार्क, वार्ड संख्या 86 राजेंद्र नगर राधेश्याम बड़ा पार्क इस प्रकार समस्त जोन में दो-दो पार्क वेस्ट टू वंडर पार्क के रूप में सुसज्जित किया जा रहे हैं।

जिससे शहर वासियों को भी लाभ मिलेगा और अनुपयोगी वस्तुओं का इस्तेमाल करते हुए इन पार्कों को सुंदर बनाया जाएगा। नगर निगम शहर के कचरे के निस्तारण के लिए शहर वासियों को जागरुक कर रहा है। जिसमें घरों में भी कई ग्रहणीय वेस्ट से बेस्ट सामान बनाकर उपयोग में ले रही हैं। शहर वासियों को अपने घरों में भी खराब वस्तुओं का सदुपयोग करने के लिए मोटिवेट किया जा रहा है। जन सहयोग से निगम द्वारा वेस्ट टू वंडर पार्क बनाने का कार्य बहुत ही लगन से किया जाएगा। नगर आयुक्त ने उद्यान के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग को भी वेस्ट टू वंडर सौंदर्यीकरण कार्य में अहम भूमिका निभाने के निर्देश दिए है।

विक्रमादित्य सिंह मलिक
नगर आयुक्त

घरों व दुकानों से निकलने वाले अक्सर वेस्टेज को हम फेंक देते हैं। मगर नगर निगम अब इन्ही वेस्टेज को एकत्र कर उन्हें पार्कों के सौंदर्यीकरण में लगा रही है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम के हर जोन से दो पार्काे का चयन कर कार्य शुरु कर दिया गया है। जल्द पाकों की खुबसूरती लोगों को आकर्षित करेगी। पार्कों में पौधे लगाने के साथ-साथ अनुपयोगी वस्तुओं का इस्तेमाल कर उसे सदुपयोग में लाकर पार्कों को संवारने का काम किया जा रहा है। साथ ही शहर के नागरिकों से भी अपील की जा रही है वह भी घर से निकलने वाले वेस्ट सामान का उपयोग कर घर में इसे उपयोग ला सकते है। इस तरह के कार्यों से घर से निकलने वाला कूड़ा भी काफी हद तक कम होगा और बिना खर्च के हम घर में इन चीजों का इस्तेमाल कर सुंदर बना सकते है।
विक्रमादित्य सिंह मलिक
नगर आयुक्त

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||