———–

फिरोजाबाद. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद नगर निगम में अब एक और नया विभाग जोड़ने की तैयारी हो रही है. पहली बार नगर निगम में पशुपालन विभाग बनाया जा रहा है. पशुओं की देखरेख को लेकर के इस विभाग को बनाया जा रहा है और यहां पशु जनित अपशिष्टों के प्रबंधन एवं निस्तारण पर काम होगा. वहीं इस विभाग के द्वारा दुग्ध डेयरियों की एक पुख्ता कार्य योजना भी तैयार होगी.

फिरोजाबाद नगर निगम के नगर आयुक्त घनश्याम मीणा ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए बताया कि फिरोजाबाद नगर निगम में आवारा पशुओं के पुनर्वास और संरक्षण के लिए पशुपालन विभाग बनाया जाएगा. पहली बार नगर निगम में इस विभाग का निर्माण किया जाएगा. निगम क्षेत्र में छुट्टा पशुओं के लिए और डेयरी संचालन को लेकर इस विभाग का निर्माण होगा. उन्होंने कहा कि फिरोजाबाद नगर निगम में लगभग 5.45 लाख की आबादी है. क्षेत्र में आवारा घूमने वाले कुत्ते, सांड और बंदरों के पुनर्वास और संरक्षण को लेकर कार्य किए जाएंगे. इसके अलावा पशुपालन विभाग दूध की डेयरी के लिए एक पुख्ता कार्य योजना भी तैयार करेगा. पशु जनित अपशिष्ट के ठोस प्रबंधन की भी जरूरी कार्य योजना इस विभाग द्वारा तैयार की जाएगी. इस विभाग को बनाने के लिए निगम की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास होंगे.

नियमानुसार ही संचालित हो सकेंगी डेयरी

आयुक्त मीणा ने बताया कि आने वाले समय में सूखा एवं गीला कूड़ा प्रबंधन के साथ ही शहर में संचालित करीब दो हजार से अधिक दूध की डेयरियों से निकलने वाले अवशिष्टों के निस्तारण को नई गाइडलाइन बनाई जाएगी. इसके अलावा शहर में संचालित अवैध दूध की डेयरियों को लेकर भी नई रूपरेखा तैयार की जाएगी और शहर में घूमने वाले बंदरों और कुत्तों के लिए गाइडलाइन बनाई जाएगी. अभी फिलहाल शहर में 20 से 25 दूध की डेयरी संचालित हैं.

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 18:06 IST

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||