———–

  • Hindi News
  • Career
  • 50% Discount On Registration Fees Till June 30 At Allen Talentex, Cash Prize To More Than 15 Thousand Students
4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • 2.50 करोड़ के कैश प्राइज और 250 करोड़ की स्कॉलरशिप
  • ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में परीक्षा, मोबाइल पर भी दे सकेंगे एग्जाम

देश की ख्यातनाम प्रतिभा खोज परीक्षा एलन टैलेंटेक्स-2025 के लिए विद्यार्थियों में उत्साह है। बड़ी संख्या में रोजाना विद्यार्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं। विद्यार्थियों के उत्साह को देखते हुए रजिस्ट्रेशन शुल्क में 50% का लाभ दिया गया है, जिसकी अंतिम तिथि 30 जून तक है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से टैलेंटेक्स-2025 के 11वें एडिशन की परीक्षा ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों मोड में होगी। मोबाइल से भी यह परीक्षा दी जा सकेगी।

टैलेंटेक्स प्रतिभावान स्टूडेंट्स को आगे लाने, उनके कॅरियर को संवारने के लिए सशक्त मंच है। इस परीक्षा में शामिल होकर स्टूडेंट्स कोचिंग शुल्क में रियायत पाकर सपने पूरे कर सकते हैं। शुरुआत से अब तक एलन टैलेंटेक्स में 14.75 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होने वाली इस परीक्षा में कक्षा 5 से 10 तक के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। ऑनलाइन एग्जाम 5 से 20 अक्टूबर के मध्य विभिन्न स्लॉट में होगी। वहीं ऑफलाइन परीक्षा 13 एवं 20 अक्टूबर को होगी।

नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही 2.50 करोड़ के कैश प्राइज और 250 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। टैलेंटेक्स ऑफलाइन में 4750 कैश प्राइज व ऑनलाइन में 10500 कैश प्राइज दिए जाएंगे।

इसके साथ ही एलन क्लास रूम और डिजिटल कोर्सेज में एडमिशन पर 90% तक स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। हर स्टूडेंट को अलग से कॉम्पिटिटिव सक्सेस इंडेक्स भी जारी किया जाएगा।

एलन के क्लासरूम कोर्स में प्रवेश एलन के किसी भी सेंटर से लिया जा सकता है। इसके लिए विद्यार्थियों को www.tallentex.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऑफलाइन फॉर्म मिलना शुरू हो चुके हैं। परीक्षा का परिणाम व पुरस्कार वितरण की घोषणा नवम्बर में सक्सेस पॉवर सेशन के रूप में होगी।

ये रहेगा परीक्षा का प्रारूप :

परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें बहुविकल्पीय व इन्टिजर टाइप प्रश्न होंगे। इसमें फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी व लॉजिकल मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस एग्जाम के पेपर एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित होते हैं।

टैलेंटेक्स में परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स न केवल अपने विषय के चयन में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वरन् राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न परीक्षाओं के स्तर के अनुरूप हम स्वयं को कैसे तैयार कर सकते हैं, इस बारे में यहां सेल्फ असेसमेंट हो सकता है।

सेल्फ असेसमेंट के लिए बेहतर प्लेटफार्म :

टैलेंटेक्स में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को दोहरे फायदे के रूप में कॉम्पिटिटिव सक्सेस इंडेक्स दिया जाएगा। इस इंडेक्स के माध्यम से स्टूडेंट्स यह पता कर सकते हैं कि यदि वह जेईई, नीट, सीए व सीएस जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं तो उसकी क्या नेशनल रैंकिंग रहती है। यह सीएसआई परिणाम की घोषणा के साथ जारी किए जाएंगे।

यह परीक्षा स्टूडेंट्स को उनकी एकेडमिक एक्सीलेंस का विश्लेषण करने में मदद करती है। लाखों स्टूडेंट्स के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से अपनी योग्यता को हर स्टूडेंट परख सकता है। इसके साथ ही प्रतिभा के आधार पर स्कॉलरशिप और नकद पुरस्कार मिलते हैं जो कि करियर बनाने में मददगार होते हैं।

प्रैक्टिस पेपर्स निशुल्क :

टैलेंटेक्स में रजिस्ट्रेशन के साथ ही प्रैक्टिस के लिए स्टूडेंट्स को टेस्ट पेपर्स वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इससे वो टेस्ट के स्तर को समझते हुए तैयारी कर सकता है। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी का होगा। एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

ऑफलाइन व ऑनलाइन आवेदन :

विद्यार्थी टैलेंटेक्स में शामिल होने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी ऑनलाइन www.tallentex.com वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि ऑफलाइन आवेदन के लिए विद्यार्थी अपने नजदीकी एलन सेंटर पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। 30 जून तक आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन शुल्क में 50 फीसदी की रियायत दी जाएगी।

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||