———–





-घर से बेच रहा था कच्ची शराब के पाउच, आबकारी विभाग के पहुंचने से पहले भागा तस्कर

गाजियाबाद। जिले के हिंडन खादर क्षेत्र में कच्ची शराब का धंधा एक बार फिर से शुरु हो गया है। अवैध शराब के कारोबार में लिप्त तस्करों को सबक सिखाने के लिए आबकारी विभाग निरतंर कार्रवाई कर रहा है। मगर उसके बाद भी तस्करों का हौंसला इस कदर बढ़ गया है कि आबकारी विभाग की कार्रवाई के कुछ दिन बाद फिर से धंधा शुरु कर देते है। तस्करों के इस हौसले से आबकारी विभाग के राजस्व को चूना लग रहा है तो दुसरी ओर लोगों की जिंदगी से के साथ खिलवाड़ भी कर रहे हैं। हिंडन खादर क्षेत्र में पिछले एक माह में आबकारी विभाग की टीम ने दर्जनों शराब की भट्टी ध्वस्त की और हजारों लीटर कच्ची शराब को भी जब्त करते हुए कई कुंतल लहन को नष्ट करने का काम किया है। कच्ची शराब के धंधेबाजों पर भले ही क्षेत्रीय पुलिस की नकेल ढीली हो, मगर आबकारी विभाग अपनी कार्रवाई में कोई कसर नही छोड़ रहा है। क्षेत्र के दर्जन भर गांवों के ग्रामीण इस अवैध शराब के कारोबार से जुड़कर मोटी कमाई कर रहे हैं। कई गांवों में शाम ढलते ही कच्ची सस्ती शराब के जाम टकराने शुरू हो जाते है। गांवों के बूढ़े व नौजवानो से लेकर बच्चे भी इस अवैध शराब के जाल में फंसते जा रहे हैं।

गांव के इन लोगों को अवैध कच्ची शराब के सेवन से बचाने के लिए आबकारी विभाग लगातार जागरुकता अभियान भी चला रहा है। जिससे उन्हें अवैध शराब के सेवन से होने वाली गंभीर बिमारियों से बचाया जा सकें। अवैध शराब के कारोबार में लिप्त तस्करों के खिलाफ जिला आबकारी अधिकारी के नेतृत्व में गठित की गई टीमें और उनके मुखबिर तंत्र ने अपनी कार्रवाई को नए सिरे से धार देने के लिए नई रणनीति के तहत कार्रवाई तेज कर दी है। जिला आबकारी अधिकारी के इस्पेंक्टरों को स्पष्ट निर्देश है कि क्षेत्र में कहीं भी अवैध शराब का धंधा बर्दाश्त नहीं होगा। दिन में कार्रवाई के साथ ही रात में भी में अभियान चलाकर कार्रवाई करें और लाइसेंसी शराब की दुकान बंद होने के बाद आसपास खुली दुकानों की चेकिंग कर रहें। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए खादर क्षेत्र से दर्जनों लीटर कच्ची शराब बरामद किया है। मगर आबकारी विभाग की टीम के पहुंचने से पहले ही तस्कर मौके से फरार हो गया।

जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने बताया जनपद में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं परिवहन के खिलाफ आबकारी विभाग की टीमें लगातार कार्रवाई कर रही है। सोमवार देर शाम को मुखबिर से सूचना मिली की थाना लोनी स्थित भूपखेड़ी गांव में एक व्यक्ति अवैध रुप से कच्ची शराब का धंधा कर रहा है। सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक अनुज वर्मा और त्रिवेणी प्रसाद मौर्य की टीम गठित की गई। मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर आबकारी विभाग की टीम ने दबिश दी। दबिश के दौरान तस्कर धर्मवीर उर्फ भोरु पुत्र रघुवीर सिंह मौके से फरार हो गया। मगर घर में ली गई तलाशी के दौरान करीब 35 लीटर कच्ची शराब बरामद किया गया। थाना लोनी तस्कर के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया पकड़ा गया तस्कर आसपास के क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब बेचने का काम करता था। जो कि 200 एमएल के पाउच में कच्ची शराब भरकर उसे 30 से 40 रुपये में बेचता था। आसपास के लोगों से पूछताछ में पता चला कि वह पिछले काफी समय से कच्ची शराब का कारोबार कर रहा था।

उन्होंने बताया विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में अवैध शराब के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। कुछ लोग आबकारी विभाग की मुहिम में शामिल होकर कार्रवाई में सहयोग कर रहे है। मगर आज भी कुछ लोग ऐसे है जो अपने-आसपास होने वाले अवैध गतिविधियों को बताना नहीं चाहते है। जिला आबकारी अधिकारी ने क्षेत्र के लोगों से अपील कि है की बिना आपके सहयोग से इस अवैध शराब के धंधे को खत्म नहीं किया जा सकता है। अवैध शराब के धंधा अगर यूं ही होता रहा है, इससे प्रभावित सबसे पहले आपका और फिर दुसरों का परिवार प्रभावित होगा। अवैध शराब से संबंधित कोई भी सूचना मिले, आबकारी विभाग को दें। आबकारी विभाग आपका नाम व पता पूरी तरह से गुप्त रखेगा और कार्रवाई करेगा। आपका एक प्रयास भूपखेड़ी गांव को अवैध शराब के चंगुल से मुक्त कर सकता है। अवैध शराब के खिलाफ विभाग की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।




Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||