———–

गाजियाबाद-311 ऐप, व्हीकल ट्रैकिंग मॉनिटरिंग सिस्टम बेहतर तरीके से करें काम: अमृत अभिजात
-नगर विकास प्रमुख सचिव ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की व्यवस्थाओं का लिया जाएजा

गाजियाबाद। अत्याधुनिक तकनीकी से युक्त नगर निगम का इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर सफलतापूर्वक शहर वासियों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है। गाजियाबाद 311 ऐप के माध्यम से पिछले तीन माह में 16000 में से 12498 समस्याओं के निस्तारण किए गए। लगभग 75 प्रतिशत समस्याओं के समाधान ऐप के माध्यम से नगर निगम द्वारा किए गए। कैमरा इंटीग्रेशन को लेकर लगभग 1124 कैमरा को इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जोड़ा गया है। व्हीकल ट्रैकिंग मॉनिटरिंग सिस्टम जिसके माध्यम से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन सफलतापूर्वक चल रहा है। जिसमें प्रतिदिन शहर के कचरे का निस्तारण की कार्यवाही की जा रही है। शुक्रवार को नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने नगर निगम मुख्यालय स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कंट्रोल रूम और वाहनों की ट्रैकिंग के साथ-साथ कैमरा इंटीग्रेशन के कार्य को देखा।

प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने नगर आयुक्त विक्रमादित्य मलिक से जानकारी लेते हुए बेहतर तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए। नगर निगम का व्हीकल ट्रैकिंग मॉनिटरिंग सिस्टम प्रदेश में बेहतर होने पर प्रमुख सचिव ने इसकी सराहना की। गाजियाबाद-311 ऐप के माध्यम से पिछले तीन माह में 16 हजार में से 12,498 शिकायतों का निस्तारण किया गया। इससे लगभग 75 प्रतिशत समस्याओं का ऐप के माध्यम से समाधान किया गया। कैमरा इंटीग्रेशन के लगभग 1124 कैमरों को इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जोड़ा गया है। वाहनों की मॉनिटरिंग सिस्टम से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन चल रहा हैं। प्रमुख सचिव नगर विकास ने निरीक्षण करते हुए कार्यों का जायजा लिया। नगर आयुक्त ने प्रमुख सचिव को चल रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया।

प्रमुख सचिव ने गहनता से गाजियाबाद-311 ऐप द्वारा जन समस्याओं के समाधान पर किए जा रहे कार्यों को देखा। इसके माध्यम से छोटी व बड़ी समस्या का समाधान किस प्रकार कितने समय में किया जा रहा है। इसको लेकर संबंधित टीम से वार्ता भी की। अपग्रेड सॉफ्टवेयर के माध्यम से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन गाडिय़ों पर नजर रखी जा रही है। इसका प्रजेंंटेशन देते हुए बताया कि कूड़ा उठान करने वाली लगभग 600 गाडिय़ों पर इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के माध्यम से नजर रखी जा रही है। प्रमुख सचिव ने अन्य नगर निगम के कार्यों पर वार्ता करते हुए इसी तर्ज पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। आमजन और अन्य विभागों के सहयोग से 1124 कैमरा को इंटीग्रेटेड करते हुए कंट्रोल रूम से जोड़ा जा चुका हैं। इसका शहरवासियों को लाभ मिल रहा है।

प्रमुख सचिव ने डिजिटल वॉल के माध्यम से चल रहे कैमरों को देखा। प्रमुख सचिव ने कहा नगर निगम द्वारा गाजिायबाद-311 ऐप और इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के जरिए वाहन ट्रैकिंग मॉनिटरिंग सिस्टम और कैमरा इंटीग्रेशन के कार्य बेहतर तरीके से किया जाए। उन्होंने नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त अवनींद्र कुमार, चीफ इंजीनियर एनके चौधरी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश सिंह, उद्यान प्रभारी डॉ. अनुज कुमार सिंह, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्हा आदि अधिकारियों के साथ इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का निरीक्षण करते हुए बेहतर तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||