———–

  • Hindi News
  • National
  • PM Modi Yoga Day 2024; NEET Paper Leak Case | IMD Monsoon Rainfall Alert
कुछ ही क्षण पहलेलेखक: अभिषेक तिवारी, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आइए जानते हैं आज शाम 5 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

1. MP-झारखंड में मानसून की एंट्री, 6 दिन देरी से आया; देश में अब तक 17% कम बारिश
मध्यप्रदेश में मानसून का इंतजार खत्म हुआ। 6 दिन की देरी से 21 जून को मानसून मध्यप्रदेश में एंटर हो गया है। यह मध्यप्रदेश के पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में प्रवेश कर चुका है। इसके साथ ही यह झारखंड भी पहुंचा। अगले चार दिनों में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है। देश में अब तक (1 से 20 जून तक) 77 मिमी बारिश हुई। यह इस दौरान होने वाली बारिश से 17% कम है। 1 से 20 जून तक देश में 92.8 मिमी बारिश हो जाती है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. PM मोदी ने योग के बाद सेल्फी ली; INS विक्रमादित्य, चीन बॉर्डर पर जवानों का योगासन
आज 10वां अंतरराष्ट्रिय योग दिवस है। PM मोदी ने श्रीनगर में योग किया। इसके बाद उन्होंने लोगों के साथ सेल्फी ली। INS विक्रमादित्य पर नेवी के जवानों ने योग किया। LAC के करीब पैंगॉन्ग झील के किनारे ITBP के जवान अलग-अलग योगासन करते नजर आए। 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। तब से इसे अलग-अलग थीम पर मनाया जा रहा है। इस बार की थीम ‘योगा फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी’ है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. दिल्ली HC ने केजरीवाल की जमानत पर फैसला सुरक्षित रखा, निचली अदालत के फैसले पर रोक
दिल्ली शराब नीति केस में राउज एवेन्यू कोर्ट ने 20 जून को अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी। ED ने इसका विरोध करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका लगाई। हाईकोर्ट ने निचली अदालत के फैसले पर रोक लगा दी। हाईकोर्ट सोमवार या मंगलवार को फैसला सुनाएगा। तब तक केजरीवाल जेल में ही रहेंगे। केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया गया था। 1 अप्रैल को वे तिहाड़ जेल भेजे गए। सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को उन्हें अंतरिम जमानत दी थी। जमानत पर 21 दिन बाहर रहने के बाद 2 जून की शाम 5 बजे केजरीवाल ने तिहाड़ में सरेंडर किया था।
पढ़ें पूरी खबर…

4. 4 राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव: ECI का वोटर्स डेटा अपडेट करने का आदेश
देश के 4 राज्यों महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में इस साल विधानसभा चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने राज्यों में वोटर्स लिस्ट में अपडेशन को लेकर आदेश जारी कर दिया है। यह काम 20 अगस्त तक पूरा होना है। वोटर्स डेटा अपडेशन के बाद चुनाव आयोग चारों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को जम्मू-कश्मीर में इसी साल सितंबर तक चुनाव कराने का निर्देश दिया है।
पढ़ें पूरी खबर…

5. दिल्ली जल संकट- आतिशी भूख हड़ताल पर; हरियाणा पर पानी न देने का आरोप
हरियाणा से रोज 100 मिलियन गैलन पानी दिए जाने की अपनी मांग को लेकर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी आज यानी 21 जून से ​​​​​​भूख हड़ताल कर रही हैं। हड़ताल शुरू करने से पहले उन्होंने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। आतिशी दक्षिण दिल्ली के भोगल में भूख हड़ताल कर रही हैं। दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली की 2.30 करोड़ आबादी को हर दिन 129 करोड़ गैलन पानी चाहिए, लेकिन उसे सिर्फ 96.9 करोड़ गैलन पानी ही मिल रहा है।
पढ़ें पूरी खबर…

6. NEET काउंसलिंग पर रोक से SC का फिर इनकार, कहा- काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होगी
सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर एक बार इनकार कर दिया है। 21 जून को एक स्टूडेंट ने याचिका लगाई थी। उसका कहना था कि 773 कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्‍स नहीं मिला, वे फेल हुए हैं। पूरी परीक्षा रद्द कर दोबारा कराई जाए। 8 जुलाई को केस पर सुनवाई होनी है ऐसे में 6 जुलाई से शुरू हो रही काउंसलिंग भी 2 दिनों आगे बढ़ाई जाए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हालांकि, रीएग्‍जाम की मांग पर NTA से 2 हफ्तों में जवाब दाखिल करने को कहा है।
पढ़ें पूरी खबर…

7. पुतिन ने किम जोंग उन के लिए कार चलाई, फिर गिफ्ट कर दी; 24 साल बाद नॉर्थ कोरिया गए थे
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 19 जून को दो दिवसीय यात्रा के लिए उत्तर कोरिया गए थे। रूसी मीडिया के मुताबिक, पुतिन ने यहां तानाशाह किम जोंग उन के लिए खुद अपनी ऑरस कार चलाई। पुतिन कार चलाते हुए हंस-हंस कर किम जोंग से बात कर रहे थे। बाद में पुतिन ने किम जोंग को तोहफे में लग्जरी कार ऑरस गिफ्ट कर दी है। यह वही कार है, जिसका इस्तेमाल रूस में पुतिन अपनी यात्रा के लिए करते है।
पढ़ें पूरी खबर…

8. चीन बोला- ताइवान से जंग हारे तो भी न्यूक्लियर वेपन का इस्तेमाल नहीं करेंगे
अमेरिका और चीन के बीच 5 सालों में पहली बार परमाणु हथियारों को लेकर बातचीत हुई। चीनी अधिकारियों ने बातचीत के दौरान अमेरिकी अधिकारियों को इस बात का यकीन दिलाया कि ताइवान के साथ जंग में अगर चीन की हार भी होती है तो भी वो परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करेगा। वर्तमान में चीन और ताइवान के रिश्ते बेहद तनावपूर्ण हैं। चीन-ताइवान के बीच विवाद 2022 में 1 अक्टूबर को चीन की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले नेशनल डे से शुरू हुआ था, तब 100 से ज्यादा चीनी जेट ने ताइवान के इलाके में घुस गए थे।
पढ़ें पूरी खबर…

9. 24 जून को सेंसेक्स में शामिल होगा अडाणी पोर्ट्स, IT कंपनी विप्रो बाहर होगी
अडाणी पोर्ट्स के शेयर 24 जून से BSE सेंसेक्स पर कारोबार करेंगे। ये IT कंपनी विप्रो की जगह लेगी। समय-समय पर 30 शेयरों वाले इंडेक्स सेंसेक्स में बदलाव किया जाता है। अडाणी पोर्ट्स के शेयर ने बीते 6 महीने में 45% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। वहीं एक साल में शेयर के दाम करीब दोगुने हो चुके हैं। 749 रुपए से चढ़कर ये शेयर 1480 रुपए पर पहुंच गया है। वहीं विप्रो के शेयर ने पिछले 6 महीने में केवल 14% रिटर्न दिया है।
पढ़ें पूरी खबर…

10. कमिंस टी-20 वर्ल्डकप में हैट्रिक लेने वाले 7वें गेंदबाज बने, ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को हराया
टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर -8 का चौथा मैच ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच एंटीगुआ में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस ने हैट्रिक ली। कमिंस टी-20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले 7वें खिलाड़ी बने। बांग्लादेश ने जीत के लिए 141 रन का टारगेट दिया। ऑस्ट्रेलिया ने तेज शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 35 गेंदों में फिफ्टी जमाई। ऑस्ट्रेलिया ने 11.2 ओवर में 2 विकेट खो कर 100 रन पूरे कर लिए थे। इसके बाद एंटीगुआ में तेज बारिश होने लगी और DLS नियम के तहत ऑस्ट्रेलिया 28 रन से जीत गई।
पढ़ें पूरी खबर…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||