———–

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के मैचों के बाद अब सुपर-8 के मुकाबले खेले जा रहे हैं. सुपर-8 में पहुंची हर टीम ने एक-एक मैच खेल लिए हैं. इन मुकाबलों के बाद सेमीफाइनल की तस्वीर साफ होने लगी है. भारत, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें पॉइंट टेबल में अच्छी स्थित में हैं, तो वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान जैसी टीमों पर दबाव बढ़ गया है. आइए देखते हैं कि सुपर-8 के 4 मैचों के बाद पॉइंट टेबल की क्या स्थिति है.

ग्रुप की टॉप-2 टीमें खेलेंगी सेमीफाइनल 
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज में 8 टीमें पहुंची हैं. इन 8 में से 4 टीमों को ग्रुप वन में रखा गया है. ग्रुप-1 में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं. ग्रुप बी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अमेरिका हैं. हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी.

T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर बने स्टार्क, जल्द लगा सकते हैं ‘शतक’

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने जीते मैच, वेस्टइंडीज हारा
सुपर-8 में अभी 4 मैच हुए हैं. पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को हराया. इसके बाद इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को मात दी. सुपर-8 के तीसरे मैच में भारत ने अफगानिस्तान को हराया. चौथा मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा, जिसमें उसने बांग्लादेश को शिकस्त दी.

नेट रनरेट में भारत से आगे है ऑस्ट्रेलिया 
अब पॉइंट टेबल में ग्रुप-1 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के एक बराबर 2-2 अंक हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलिया बेहतर रनरेट की बदौलत पहले और भारत दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया का रनरेट 2.471 है. भारत का रनरेट 2.350 है. अफगानिस्तान और बांग्लादेश का अभी खाता भी नहीं खुला है.

अमेरिका तीसरे, वेस्टइंडीज चौथे नंबर पर 
ग्रुप-2 में इंग्लैंड पहले और दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है. वैसे तो इन दोनों ही टीमों के अंक बराबर हैं लेकिन रनरेट की बदौलत इंग्लैंड पहले नंबर पर विराजमान है. उसका रनरेट 1.343 है. दक्षिण अफ्रीका 2 अंक और 0.900 रनरेट के साथ दूसरे नंबर पर है. वेस्टइंडीज और अमेरिका का अभी खाता खोलना है. नेट रनरेट में अमेरिका (-0.900) की स्थित वेस्टइंडीज (-1.343) से बेहतर है.

Tags: Icc T20 world cup, India vs Bangladesh, T20 World Cup, Team india

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||