———–

  • Hindi News
  • Career
  • UGC Released The List Of Defaulter Universities 157 Universities Across The Country Including 16 From Madhya
43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी UGC ने देश भर की 157 यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। इसमें 108 सरकारी यूनिवर्सिटीज, 47 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज और 2 डीम्ड यूनिवर्सिटीज शामिल हैं। UGC ने यह कार्रवाई यूनिवर्सिटीज में लोकपाल (Lokpal) नियुक्त नहीं किए जाने के कारण हुई है।

मध्यप्रदेश की सबसे ज्यादा यूनिवर्सिटीज डिफॉल्टर घोषित
UGC की तरफ से जारी की गई डिफॉल्टर यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में मध्यप्रदेश का स्थान पहले नंबर पर है। एमपी की 16 यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर घोषित किया गया है। इसके बाद राजस्थान 14 और उत्तर प्रदेश 12 का नंबर आता है। वहीं इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल की 10 सरकारी यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर के रूप में दर्ज किया गया है।

लोकपाल की नियुक्ति नहीं करने के चलते हुई कार्रवाई
इन यूनिवर्सिटीज ने UGC के तय नियम और समय में अपने यहां लोकपाल की नियुक्ति नहीं की थी। लोकपाल की नियुक्ति नहीं करने के चलते ही इन्हें डिफॉल्टर घोषित किया गया है।

डिफॉल्टर यूनिवर्सिटीज की पूरी लिस्ट यहां से देखें

RGPV और MCU भी लिस्ट में शामिल
मध्य प्रदेश की 16 यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। इसमें राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV), माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय (MCU) और राजा मान सिंह विश्वविद्यालय जैसे 7 बड़ी सरकारी यूनिवर्सिटी और 7 प्राइवेट यूनिवर्सिटी पर की है। सात सरकारी यूनिवर्सिटी में सबसे अधिक तीन यूनिवर्सिटी जबलपुर की हैं। भोपाल और ग्वालियर की 2-2 यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

अब Ph.D. में एडमिशन के लिए नहीं देने होंगे मल्टिपल एग्‍जाम
UGC ने 13 मार्च को घोषणा की थी कि 2024-25 सेशन से Ph.D. में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट यानी NET के स्‍कोर स्‍वीकार किए जाएंगे। अभी तक Ph.D. कोर्सेज में दाखिले के लिए यूनिवर्सिटीज अलग-अलग एडमिशन टेस्‍ट आयोजित करती थीं। ऐसे में नई व्‍यवस्‍था से अब Ph.D. कैंडिडेट्स को एडमिशन के लिए एक से ज्‍यादा एग्‍जाम्स नहीं देने होंगे। ये फैसला NEP 2020 के तहत लिया गया। ​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…..

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||