———–

Yoga College: 12वीं पास करने के बाद अधिकांश युवा इंजीनियरिंग या मेडिकल साइंस की ओर भागते हैं. लेकिन इसके इतर योग साइंस में भी अपना करियर बना सकते हैं. इस कोर्स से बॉडी के साथ करियर भी फिट रहता है. अगर आप भी योग साइंस के जरिए करियर को एक नई उड़ान देना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको योग कॉलेज में एडमिशन लेना होगा. ऐसे ही एक बेहतरीन योग कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आयुष मंत्रालय भारत सरकार के अधीन काम करता है. इस कॉलेज का नाम मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (MDNIY) है.

मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (MDNIY)
मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली योग का एक प्रतिष्ठित संस्थान है. यह एक स्वायत्त संगठन है, जो सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत है और आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन कार्य करता है. MDNIY वर्ष 1998 को तत्कालीन केंद्रीय योग अनुसंधान संस्थान (CRIY) को अपग्रेड करके अस्तित्व में आया, जिसकी स्थापना वर्ष 1976 में हुई थी. यह संस्थान योग के क्षेत्र में यूजी, डिप्लोमा, फाउंडेशन और सर्टिफिकेशन कोर्स प्रदान करता है.

योग कॉलेज में एडमिशन पाने की योग्यता
मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में एडमिशन योग्यता के आधार पर दिया जाता है. यहां एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
M.Sc कोर्स- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट या योग साइंस में एक वर्षीय डिप्लोमा के साथ विज्ञान/चिकित्सा/पैरामेडिकल/फिजियोथेरेपी में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.
B.Sc कोर्स- उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही अनिवार्य विषय के रूप में जीव विज्ञान का अध्ययन किया होना चाहिए.
डिप्लोमा- उम्मीदवारों के पास 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.
सर्टिफिकेट कोर्स- उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए.
फाउंडेशन कोर्स- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास होना चाहिए.

योग कॉलेज का कोर्स फीस
मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में पढ़ाई जाने वाले कोर्स की फीस निम्मलिखित है, जो चेंज भी हो सकता है. इसके बारे में नीचे विस्तार से देख सकते हैं.
Yoga College Free

योग कॉलेज में एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
कक्षा 10वीं की मार्कशीट (फाउंडेशन कोर्स के लिए)
कक्षा 12वीं का मार्कशीट (यूजी और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए)
ग्रेजुएट डिग्री (डिप्लोमा कोर्स के लिए)
माइग्रेशन/कैरेक्टर सर्टिफिकेट
कास्ट सर्टिफिकेट (यदि कोई हो)

ये भी पढ़ें…
एनआईए में नौकरी पाने का शानदार मौका, निकली है बंपर वैकेंसी, 112000 मिलेगी सैलरी

Tags: College education, International Yoga Day

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||