———–

मंत्री आतिशी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राजधानी में जल संकट के बीच दिल्ली के हक का पानी दिलवाने के लिए जल मंत्री आतिशी 21 जून से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठेंगी। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को इस विषय पर चिट्ठी भी लिखी है और हरियाणा से पानी न मिलने के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

आतिशी ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए दावा किया कि दिल्ली को हरियाणा से यमुना में 613 एमजीडी पानी मिलता है, लेकिन 18 जून को मात्र 513 एमजीडी पानी ही मिला है। दिल्ली में 100 एमजीडी पानी की कमी से 28 लाख लोग प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ की आबादी वाली दिल्ली को मात्र 1050 एमजीडी, वहीं 3 करोड़ की आबादी वाले हरियाणा को 6500 एमजीडी पानी मिलता है।

आतिशी के मुताबिक, इसके लिए हरसंभव प्रयास किए, लेकिन पर्याप्त पानी होने के बावजूद हरियाणा दिल्ली को 100 एमजीडी पानी देने को तैयार नहीं है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्लीवालों को उनके हक का पानी दिलवाएं वरना अब उन्हें अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठना होगा।

आतिशी ने कहा कि जब तक दिल्लीवालों को पानी नहीं मिलेगा, तब तक वह अनशन पर बैठी रहेंगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में भीषण गर्मी की स्थिति है। दिल्ली वालों को ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत है, लेकिन, दिल्ली में पर्याप्त पानी नहीं है।

आतिशी ने दावा करते हुए कहा कि दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1050 एमजीडी है। उन्होंने कहा कि 1 एमजीडी पानी से 28,500 लोगों को आपूर्ति होती है। ऐसे में दिल्ली में जब हरियाणा से 100 एमजीडी पानी कम मिल रहा है, तो इससे 28 लाख लोग प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पानी की कमी को लेकर आप विधायक केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से भी मिलने गए, लेकिन वह विधायकों से नहीं मिले।

आतिशी के घर बाल्टी और मग लेकर पहुंचा शख्स, मांगने लगा पानी

पानी के लिए दिल्ली में हाहाकार मचा हुआ है। इसी बीच एक अजीबो-गरीब वाक्या देखने को मिला, जब बुधवार को खानपुर देवली से एक शख्स बाल्टी, मग, ब्रश और जिभिया लेकर जल मंत्री आतिशी के घर पहुंच गया। एक महिला के साथ पहुंचा गोविंद नाम का शख्स आतिशी के घर के गेट पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की मांग करने लगा। सुरक्षा कर्मियों ने जब अंदर प्रवेश नहीं दिया तो दोनों वहीं बैठकर बाल्टी में पानी देने की मांग करते दिखे।

सुरक्षा कर्मियों से कहने लगे कि उनके इलाके में पानी एक सप्ताह से नहीं है। शौचालय तो कइस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन गंदे पानी से दांतों की सफाई के लिए ब्रश करना और स्नान करने में परेशानी होती है। पूर्वांचल के रहने वाले गोविंद ने कहा कि जल मंत्री अगर बाल्टी में पानी दे देती हैं तो यहीं स्नान कर लेंगे और ब्रश भी कर लेंगे। उधर, वीडियो वायरल होने के बाद प्रदेश भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि आतिशी व दिल्ली सरकार की लापरवाही से अब पूर्वांचली प्रवासी पानी मांगने सरकारी बंगले पर पहुंच रहे हैं। कार्यवाहक मुख्यमंत्री आतिशी को लीकेज व चोरी रोककर दिल्ली वालों को पानी देना चाहिए। 

 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||