———–

  • Hindi News
  • Career
  • RPSC Has Released Vacancies For 352 Posts Of Programmer, SSC Has Released Notification For Constable Recruitment
33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्स में बताएंगे RPSC और SSC में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में जानेंगे नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस के उद्घाटन के बारे में। टॉप स्टोरी में बात NEET मामले में NCERT के जवाब और NEET PG के एडमिट कार्ड जारी होने की।

करेंट अफेयर्स

1. प्रधानमंत्री मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया
19 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर, बिहार के राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहे। 450 एकड़ में बना ये कैंपस दुनिया का सबसे बड़ा नेट जीरो ग्रीन यूनिवर्सिटी कैंपस है। 2014 में यूनिवर्सिटी में पहले बैच में एडमिशन हुआ था और 6 डिपार्टमेंट्स के साथ कैंपस की शुरुआत हुई थी।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बिहार के राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी CM सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा के साथ 17 देशों के एम्बेसडर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बिहार के राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी CM सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा के साथ 17 देशों के एम्बेसडर मौजूद रहे।

2. थाईलैंड ने सेम सेक्स मैरिज से जुड़ा बिल पास किया
18 जून को थाईलैंड की संसद ने समलैंगिक विवाह से जुड़े बिल को पारित किया। अब दक्षिण पूर्वी एशिया में थाईलैंड सेम सेक्स मैरिज को मान्यता देने वाला पहला देश बन गया है। हालांकि, थाईलैंड के राजा वजिरालंकरण की मंजूरी के बाद ही विधेयक को कानूनी मान्यता मिलेगी। इस बिल पर वोटिंग के दौरान संसद में 152 सदस्य मौजूद थे। इनमें से 130 सदस्यों ने बिल के पक्ष में वोट किया। संसद के 4 सदस्यों ने बिल के खिलाफ वोट किया और 18 सदस्यों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

यह विधेयक कानून में संशोधन कर 'पुरुष और महिला' और 'पति और पत्नी' शब्दों को बदलकर 'व्यक्ति' और 'विवाह साथी' कर देगा।

यह विधेयक कानून में संशोधन कर ‘पुरुष और महिला’ और ‘पति और पत्नी’ शब्दों को बदलकर ‘व्यक्ति’ और ‘विवाह साथी’ कर देगा।

3. नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी गेम्स में जीता गोल्ड
18 जून को नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड के तुर्कू में विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल गोल्ड टूर 2024 में मेंस जेवलिन थ्रो में गोल्ड जीता है। चैंपियनशिप का आयोजन पावो नूरमी स्टेडियम में हुआ था। उन्होंने 85.97 मीटर तक भाला फेंका। इस प्रतियोगिता में टोनी केरानेन ने 84.19 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता। ओलिवियर हेलांडर ने 83.96 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

नीरज चोपड़ा 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले पेरिस ओलिंपिक गेम्स में भी शामिल होंगे।

नीरज चोपड़ा 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने वाले पेरिस ओलिंपिक गेम्स में भी शामिल होंगे।

4. वेस्टइंडीज ने T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पावरप्ले में सबसे ज्यादा रन बनाए
17 जून को ICC T-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के आखिरी मुकाबले में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 104 रन से हराया। टीम ने पावरप्ले में 1 विकेट खोकर 92 रन बनाए। इससे पहले 2014 में नीदरलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ पावरप्ले में 91 रन बनाए थे।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. SSC एमटीएस, हवलदार भर्ती 2024 नोटिफिकेशन जारी
स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) एमटीएस एवं हवलदार भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन 27 जून को जारी करेगा। SSC की ओर से नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी 27 जून 2024 को शुरू कर दी जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। SSC की ओर से इस भर्ती के जरिए हवलदार, चपरासी, दफ्तरी, चौकीदार, सफाईवाला, माली आदि पद भरे जाएंगे।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है।

आयु सीमा :

  • न्यूनतम : 18 वर्ष
  • अधिकतम : 25/ 27 वर्ष
  • ऊपरी आयु में आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

2. RPSC ने प्रोग्रामर के 352 पदों पर निकाली भर्ती, रजिस्ट्रेशन दोबारा शुरू
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर प्रोग्रामर पदों पर भर्ती निकाली गई है। सबसे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू की गई थी। आवेदन की आखिरी तारीख 1 मार्च थी। इसी आवेदन प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू किया गया है। इस भर्ती के लिए पदों की संख्या पहले 216 थी जिसे बढ़ाकर 352 कर दिया गया है। उम्मीदवार वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर या SSO पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बी.ई./ बीटेक/ एमएससी या एमसीए की डिग्री।
  • भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से एमटेक/ एमबीए की डिग्री।

आयु सीमा :

  • आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच तय की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. NCERT बोला- नई किताबें 4 साल से बाजार में; NTA ने कहा था- किताबों में फर्क के कारण देने पड़े ग्रेस मार्क्स
NEET ग्रेस मार्क्‍स विवाद में अब NCERT ने अपना पक्ष रखते हुए NTA के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि NEET परीक्षा के सवाल आउट ऑफ सिलेबस थे। NCERT के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने कहा कि NTA के ‘आउट ऑफ सिलेबस’ वाले बयान में कोई सच्चाई नहीं है। सकलानी ने मैसूर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, NCERT की संशोधित किताबें, 2020 से ही प्रिंट और ऑनलाइन दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध हैं। हमें नहीं पता कि सवाल बनाने वालों ने 2020 से पहले की किताबों का रेफरेंस क्‍यों दिया।’

2. NEET PG के एडमिट कार्ड जारी
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन यानी NBE ने NEET PG के एडमिट कार्ड जारी किए हैं। कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसका एग्जाम 23 जून को आयोजित किया जाएगा और 15 जुलाई तक रिजल्ट अनाउंस होगा। 23 जून को ही 1563 NEET UG के कैंडिडेट्स का री-एग्जाम भी होगा।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||