———–

-110 लीटर अवैध शराब बरामद कर 600 किलोग्राम लहन को किया नष्ट

लखनऊ। पैसों की भूख अपराध का कारण बन रही है। अवैध शराब के व्यापार और शराब पीने के शौक से समाज भी कहीं न कहीं विनाश की ओर बढ़ रहा है। स्थिति यह है कि गांव-गांव में महुआ से अवैध शराब का निर्माण हो रहा है। ग्रामीणों ने महुआ से अवैध शराब के निर्माण को ही अपना अब रोजगार बना लिया है। यह हाल तब है, जब आबकारी विभाग की टीमें में जागरुकता अभियान चलाकर उन्हें अवैध शराब के खिलाफ जागरुक कर रही है। मगर देहात क्षेत्र के कुछ लोग आज भी अपनी हरकतों से बाज नही आ रहे है। त्योहार एवं चुनाव के सीजन में यह धंधा और परवान चढ़ जाता है। बाकी दिनों में आसपास के क्षेत्रों में शराब बेचकर अपनी कमाई कर रहे है। वर्तमान समय में जिस ढंग से लखनऊ जिले के देहात क्षेत्र में महुआ शराब का अवैध धंधा चल रहा है। इसमें कोई संदेह नहीं कि यहां भी कोई घटना घटित हो सकती है। भले ही ग्रामीण अपनी जेब भरने के लिए लोगों की जान से खिलवाड़ रहे हो, लेकिन उनको सबक सिखाने के लिए आबकारी विभाग की टीम भी पीछे नहीं हट रही है।

जिसके लिए आबकारी विभाग की टीमें चुनाव खत्म होने के बाद आज भी अपना डेरा डाले हुए है। जिसका परिणाम यह है कि देहात क्षेत्र में भले ही अवैध शराब का निर्माण हो रहा हो, मगर उसकी बिक्री नहीं हो पा रही है। समय रहते आबकारी विभाग की टीमें दबिश देकर उसको नष्ट कर रही है। अवैध शराब के सेवन से लोगों को बचाने और इस धंधे से जुड़े लोगों को सलाखों के पीछे भेजने में आबकारी विभाग की टीम अपने कर्तव्यों को बखूबी अंजाम दे रही है। देहात क्षेत्र में होने वाले अवैध शराब के निर्माण को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीमें पिछले करीब 4 माह में हजारों शराब की भट्टियों को ध्वस्त कर लाखों लीटर लहन नष्ट करने के साथ ही अवैध शराब बरामद कर चुकी है। इसी क्रम में एक बार फिर आबकारी विभाग की टीम ने दबिश देकर लहन को नष्ट करते हुए अवैध शराब को बरामद किया है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में पुलिस आयुक्त व जिलाधिकारी के निर्देशन में अवैध मदिरा की बिक्री, निर्माण व परिवहन की रोकथाम के लिए जनपद में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान के तहत बुधवार को आबकारी निरीक्षक विवेक सिंह, लक्ष्मी शंकर वाजपेयी की संयुक्त टीम द्वारा ग्राम इंद्रजीत खेड़ा थाना मोहनलालगंज, ग्राम भज्जा खेड़ा थाना नगराम, ग्राम जौखण्डी थाना गोसाईगंज, ग्राम सिठोली थाना गोसाईगंज में दबिश दी गई। दबिश के दौरान घर, आम के बाग, नदी किनारे एवं जंगलों में छापेमारी की गई। दबिश के दौरान आबकारी अधिनियम के तहत 4 अभियोग पंजीकृत करते हुए कुल 110 लीटर अवैध शराब बरामद किया गया और बरामद 600 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट करते हुए शराब की भट्टी को नष्ट कर दिया गया। इस दौरान अवैध शराब का निर्माण करने वाले तस्करों ने आबकारी विभाग से बचने के लिए घर व आम के बाग में गड्ढा खोदकर शराब की बोतल को छिपाया हुआ था।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया दबिश के दौरान बरामद शराब के बारे में आसपास के लोगों से पूछताछ की गई, मगर कोई बता नहीं पाया। साथ ही आबकारी विभाग की टीम ने देहात क्षेत्र के लोगों से कार्रवाई में सहयोग की अपील की। अपने आसपास होने वाले अवैध शराब के निर्माण की सूचना आबकारी विभाग की टीम को दें सकते है। जिसमें आपके द्वारा दी गई सूचना को पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा। आप सभी के सहयोग से ही अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। अवैध शराब के सेवन से बचें, यह खतरनाक है और जानलेवा भी साबित हो सकती है।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||