Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • Recruitment For 341 Posts Including SI In Chhattisgarh, 500 Vacancies For Graduates In NICL
5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्‍स में बात छत्तीसगढ़ में SI और NICL में असिस्टेंट की भर्तियों की। करेंट अफेयर्स में जानेंगे 55वां इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल कब और कहां होगा। और टॉप स्टोरी में बताएंगे किस तरह बोर्ड एग्जाम में फेल होने पर भी अगली क्लास में जा सकेंगे।

करेंट अफेयर्स

1. 55वां IFFI गोवा में आयोजित किया जाएगा 55वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया यानी IFFI 2024, इस साल 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 23 अक्टूबर को इसकी घोषणा की।

‘कंट्री ऑफ फोकस’ सेगमेंट IFFI का की-फीचर है, जिसमें किसी देश की बेस्ट कंटेम्परी फिल्में दिखाई जाती हैं। इस साल IFFI में क्रिटिक्स के जरिए सिलेक्ट की गई 7 ऑस्ट्रेलियाई फिल्मों को दिखाया जाएगा, जिसमें ड्रामा, पॉवरफुल डॉक्यूमेंट्रीज, थ्रिलर और हल्की-फुल्की कॉमेडी जैसी विभिन्न शैलियों का मिश्रण होगा।

भारत के 55वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ऑस्ट्रेलिया को 'कंट्री ऑफ फोकस (Country of Focus)' के रूप में नामित किया गया है।

भारत के 55वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ऑस्ट्रेलिया को ‘कंट्री ऑफ फोकस (Country of Focus)’ के रूप में नामित किया गया है।

2. पीएम मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति डॉ. मसूद पजशकियान से मुलाकात की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 अक्टूबर की शाम को रूस के कजान में ईरान के राष्ट्रपति डॉ. मसूद पजशकियान से मुलाकात की। प्रधानमंत्री 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस की यात्रा पर हैं।

ब्रिक्स से इतर वे ईरान के राष्ट्रपति से मिले। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच चाबहार पोर्ट और इंटरनेशनल नॉर्थ साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर (INSTC) को लेकर बात हुई।

मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा की।

मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने पर चर्चा की।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में 500 पदों पर निकली भर्ती नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड यानी एनआईसीएल (NICL) में 500 पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nationalinsurance.nic.co.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए फेज I परीक्षा 30 नवंबर 2024 और फेज 2 परीक्षा 28 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री।
  • या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता।
  • उम्मीदवारों के पास 1 अक्टूबर 2024 तक योग्यता परीक्षा पास करने का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।
  • जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 अक्टूबर 1994 से पहले और 1 अक्टूबर 2003 (दोनों दिन शामिल) के बाद न हुआ हो, वो ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. छत्तीसगढ़ में SI सहित 341 पदों पर निकली भर्ती​​​​​​​ छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सब इंस्पेक्टर, सूबेदार और प्लाटून कमांडर के 341 पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म में करेक्शन के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए।​​​​​​​

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा और प्लाटून कमांडर : ग्रेजुएशन की डिग्री
  • सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर) और सब इंस्पेक्टर (साइबर क्राइम) : बीसीए या बीएससी कंप्यूटर साइंस या इसके समकक्ष कोर्स किया हो।

शारीरिक योग्यता :

  • पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेमी और महिलाओं की लंबाई 153 सेमी होनी चाहिए।
  • सीना सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों का मापा जाएगा। यह बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाने के बाद 86 सेमी होना चाहिए।

आयु सीमा :

  • न्यूनतम : 21 साल
  • अधिकतम : 28 साल
  • आयु की गिनती 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी.
  • ओबीसी, एससी और एसटी उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

अन्य सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. महाराष्‍ट्र बोर्ड का फैसला; 10वीं में मैथ्‍स-साइंस में फेल भी 11वीं में जाएंगे​​​​​​​ महाराष्ट्र में साइंस और मैथ्स में फेल होने पर भी स्टूडेंट्स को 10वीं से 11वीं में प्रमोट किया जाएगा। ये अपडेट महाराष्ट्र सरकार ने स्टेट करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन यानी SCF-SE में किया है। नई पॉलिसी के अनुसार, 10वीं के स्टूडेंट्स अगर साइंस और मेथ्स सब्जेक्ट्स में फेल होते हैं तो भी उन्हें 11वीं में भेजा जाएगा। इसकी शर्त सिर्फ इतनी होगी कि इन सब्जेक्ट्स में 20 मार्क्स मिनिमम होने चाहिए।

2. IIT दिल्ली में मेडिकल ​​​​​​​वालों के लिए मास्टर्स कोर्स IIT दिल्ली ने मेडिकल के स्टूडेंट्स के लिए नया मास्टर्स कोर्स शुरू किया है। IIT दिल्ली के सेंटर फॉर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग यानी CBME में जनवरी 2025 से ‘हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी’ में एक नया मास्टर ऑफ साइंस (रिसर्च) प्रोग्राम शुरू हो रहा है।

इसका मकसद मेडिकल और इंजीनियरिंग के बीच की दूरी को कम करना है। ये कोर्स उन लोगों के लिए बनाया गया है, जो मेडिकल की फील्ड में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए काम करना चाहते हैं।

3. CJI ने पूछा- क्या मदरसे के पढ़े बच्चे NEET दे सकते हैं? इलाहाबाद हाईकोर्ट ने UP मदरसा एक्ट को असंवैधानिक घोषित किया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में इससे जुड़ी कई याचिकाएं दायर की गई।

इसी मामले की सुनवाई के दौरान CJI DY चंद्रचूड़ ने पूछा कि क्या मदरसे से पढ़ा हुआ स्टूडेंट NEET एग्जाम दे सकता है?

इस पर UP सरकार के वकील ने कहा कि दरअसल इसके लिए स्टूडेंट को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 12वीं पास होना चाहिए​​​​​​​।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||