Image Slider

Success Story: बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज की नामी कंपनी HSBC ने पाम कौर को अपनी पहली महिला चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) के रूप में नियुक्त किया है. यह बैंक के 160 वर्षों के इतिहास में किसी महिला द्वारा संभाला गया पहला CFO पद है. पाम कौर (Pam Kaur) की यह नियुक्ति वैश्विक बैंकिंग जगत में महिलाओं की बढ़ती भूमिका को दर्शाती है. 60 वर्षीय पाम कौर ने बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में लगभग 12 वर्षों तक HSBC के साथ विभिन्न प्रमुख पदों पर काम किया है. इससे पहले, कौर समूह की चीफ रिस्क और कंप्लायंस ऑफिसर के पद पर कार्यरत थीं.

यहां से MBA की पढ़ाई
पंजाब विश्वविद्यालय से बीकॉम (ऑनर्स) की डिग्री प्राप्त करने के बाद पाम कौर (Pam Kaur) ने MBA की पढ़ाई पूरी की. कौर की शैक्षणिक पृष्ठभूमि मजबूत फाइनेंस और अकाउंटिंग नॉलेज पर आधारित है, जिसने उनके पेशेवर करियर को एक सशक्त आधार दिया है. वह सिटी बैंक की CEO जेन फ्रेजर, मॉर्गन स्टेनली की CFO शेरोन यशाया, और जेपी मॉर्गन की मैरी एर्दोस, मैरिएन लेक, और जेनिफर पिप्सज़क जैसी प्रमुख महिलाओं की कतार में शामिल हो गई हैं.

पंजाब विश्वविद्यालय की रैंकिंग
पंजाब विश्वविद्यालय, जहां से पाम कौर (Pam Kaur) ने अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा पूरी की, वह वर्ष 2023 में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में 38वां स्थान प्राप्त किया था, जबकि पिछले वर्ष यह 25वें स्थान पर था. विश्वविद्यालय QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भी 101-150 ब्रैकेट के बीच रैंक किया गया है.

चार्टर्ड अकाउंटेंट और करियर की शुरुआत
पाम कौर इंग्लैंड और वेल्स में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान की फेलो सदस्य हैं. उन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग से चार्टर्ड अकाउंटेंट की योग्यता प्राप्त की और सिटीबैंक में इंटरनल ऑडिट एक्जामिनेशन डिपार्टमेंट से अपने करियर की शुरुआत की. अप्रैल 2013 में HSBC से जुड़ने के बाद उन्होंने विभिन्न विभागों में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाया.

प्रोफेशनल करियर
HSBC में उनके अब तक के 12 वर्षों के करियर में उन्होंने चीफ रिस्क और कंप्लायंस ऑफिसर जैसे क्षेत्रों में नेतृत्व किया है. उनकी नई भूमिका में CFO के रूप में उनकी नियुक्ति बैंक के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो वित्तीय रणनीतियों और प्रबंधन में उनके वर्षों के अनुभव को बताता है.

ये भी पढ़ें…
Scholarship के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से पढ़ाई करने वाले तुरंत करें अप्लाई, पढ़ें तमाम डिटेल
GPS और GIS में क्या है अंतर, रोज सुनते हैं यह नाम, 90% लोगों को नहीं है इसके बारे में पता

Tags: Bank, Success Story

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||