Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • Fail Students Will Also Be Promoted To 11th Class In Maharasthra Board Exams
1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

महाराष्ट्र में साइंस और मैथ्स में फेल होने पर भी स्टूडेंट्स को 10वीं से 11वीं में प्रमोट किया जाएगा। ये अपडेट महाराष्ट्र सरकार ने स्टेट करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन यानी SCF-SE में किया है।

नई पॉलिसी के अनुसार, 10वीं के स्टूडेंट्स अगर साइंस और मेथ्स सब्जेक्ट्स में फेल होते हैं तो भी उन्हें 11वीं में भेजा जाएगा। इसकी शर्त सिर्फ इतनी होगी कि इन सब्जेक्ट्स में 20 मार्क्स मिनिमम होने चाहिए।

ताकि कम हो सके ड्रॉप आउट

महाराष्ट्र सरकार ने ये अपडेट स्कूलों से ड्रॉपआउट रेट कम करने और एजुकेशन सिस्टम को स्टूडेंट्स के लिए फ्लेक्सिबल बनाने के लिए किया है। ये कदम इसलिए उठाया गया है ताकि जो स्टूडेंट्स कुछ सब्जेक्ट्स में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहे, वो बाकी सब्जेक्ट्स के साथ आगे बढ़ सकें।

नई पॉलिसी के अनुसार, 10वीं में मैथ्स और साइंस में जिन स्टूडेंट्स ने 20 से 34 मार्क्स तक स्कोर किए हैं, उन्हें 11वीं में भेजा जाएगा। हांलाकि ये पॉलिसी सिर्फ मैथ्स और साइंस सब्जेक्ट्स के लिए ही है। दूसरे सब्जेक्टस पर ये लागू नहीं होगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स को अपने मार्क्स बेहतर करने के लिए एग्जाम दोबारा देने का भी मौका मिलेगा।

एजुकेशन सिस्टम की निष्पक्षता पर उठे सवाल

महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। कुछ का कहना है कि इस पॉलिसी से एजुकेशन स्टैंडर्ड खराब हो रहा है। कुछ लोगों का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स के भविष्य को खतरा हो सकता है।

इससे स्टूडेंट्स में कॉम्पिटिशन की भावना खत्म हो जाएगी। वो जितने नंबर मिल रहे हैं उसी में खुश रहने लगेंगे और मेहनत करने से बचने लगेंगे। इससे एक गलत संदेश जाएगा और मैथ्स- साइंस जैसे सब्जेक्ट्स को स्टूडेंट्स हल्के में लेने लग जाएंगे। इससे क्वालिटी ऑफ एजुकेशन खराब होगी।

ये खबरें भी पढ़ें…

1. JEE, NEET, SSC की कोचिंग फ्री में: NCERT ने SATHEE पोर्टल लॉन्च किया, IIT-AIIMS के टीचर्स कराएंगे कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी

JEE, NEET, SSC की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को अक्सर कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में मोटी रकम चुकानी पड़ती है। बहुत से बच्चों के माता-पिता बच्चों के भविष्य के बारे में सोचकर महंगी से महंगी फीस चुकाने को मजबूर हो जाते हैं। पूरी खबर पढ़ें…

2. EduCare न्यूज: RBI में समर इंटर्नशिप का मौका, 15 दिसंबर तक मास्टर्स कर रहे कैंडिडेट्स अप्लाई करें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने इंटर्नशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। RBI के इस समर प्लेसमेंट प्रोग्राम के लिए पोस्ट ग्रेजुएट करने वाले स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||