Image Slider

-ट्रिपल आर योजना के लिए टीम को नगर आयुक्त ने किया मोटिवेट
-पर्यावरण संरक्षण को मनाएं इको फ्रेंडली दीपावली
-311 के माध्यम से घर-घर पहुंचेगी ट्रिपल आर वैन

गाजियाबाद। दिवाली की सफाई के दौरान सामने आने वाले आपके अनुपयोगी सामानों से जरूरतमंदों की दिवाली मनेगी। इसके लिए आप इन सामानों को एकत्रित रखें। इसमें कपड़े, खिलौने, जूते या घरेलू उपयोग की कोई भी सामान हो सकती है। इन सामानों को एकत्रित कर जरूरतमंदों तक पहुंचाने नगर निगम की टीम खुद आपके द्वार आएगी। नगर निगम की ओर से शुरु की गई ट्रिपल आर रिड्यूस, रीयूज, रीसाइकिल योजना सफल हो रही है।

इसी क्रम में नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक की नेतृत्व में समस्त जोन के अंतर्गत अनुपयोगी वस्तुओं को एकत्र करने की मुहिम तेज हो गई है। ऐसी वस्तुएं जो किसी के लिए अनउपयोगी है उनको एकत्र कर ऐसे स्थान पर वितरित की जा रही हैं जहां के लिए वह उपयोगी हैं। इसमें एनजीओ पदाधिकारी शहर के जागरूक निवासियों एवं कई विद्यार्थियों का भी सहयोग मिल रहा है। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर निगम इको दीपावली मानने के लिए जन-जन को जागरुक कर रहा है। घर से निकलने वाले अनुपयोगी वस्तुओं को कचरे में ना डालें बल्कि गाजियाबाद नगर निगम के 311 पर कॉल करके ट्रिपल आर वन को सूचित करें और अनुपयोगी वस्तुओं को जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए सहयोग करें।

जनप्रतिनिधियों का विशेष सहयोग रिड्यूस रीयूज रीसाइकिल योजना को सफल बनाने में मिल रहा है। नगर निगम के 5 जोनल कार्यालय पर ट्रिपल आर सेंटर की कार्यवाही भी चल रही है। कई सामाजिक संस्थाएं भी निगम का सहयोग करने के लिए आगे आई है। जिसमें अनुपयोगी वस्तुएं जरूरतमंदों तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। दीपावली के मौके पर हर घर को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ शहर को भी स्वच्छ बनाने में नगर निगम अभियान के रूप में कार्य कर रहा है। त्योहारों के टाइम पर अधिकांश शहर निवासी अपने अनुपयोगी वस्तुओं को पहले फेंक दिया करते थे। मगर अब जागरूक होने के उपरांत वही वास्तु नगर निगम को सौंप रहे हैं।

नगर आयुक्त ने की शहर वासियों से अपील
नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने शहर वासियों से अपील करते हुए कहा कि वह अनुपयोगी वस्तुओं को कचरे में ना फेंके बल्कि नगर निगम टीम को सौंप दें। घर में सालों साल पड़ी कई अनुपयोगी चीजें बेकार हो जाती हैं। बाद में लोग उसे कूड़ेदान में फेंक आते हैं। इससे शहर में कचरा भी बढ़ता है और चीजें किसी के उपयोग में भी नहीं आती हैं। ऐसी जरूरतमंद वस्तुएं जो लोगों के काम आ सकती है परन्तु वह आपके लिए वस्तुएं अब कबाड़ हो चुकी हैं, कृपया उन्हें इधर-उधर वार्ड में फेंकने से सफाई व्यवस्था में प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अत: नगर को स्वच्छ बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए उन वस्तुओं को नगर निगम को सौंपे। नगर निगम की टीम आपके द्वारा दिए गए अनुपयोगी सामान को उस व्यक्ति को देगी, जिसके लिए वह उपयोगी है। साथ ही वेस्ट से बेस्ट की मुहिम में सहयोग करें। शहर में जागरूक निवासियों द्वारा नगर निगम का सहयोग किया जा रहा है। इस प्रकार की योजना से कचरे की सृजन में भी गिरावट आएगी, ट्रिपल आर योजना में जनप्रतिनिधि भी उत्साहित होकर सहयोग कर रहे हैं, जो की सराहनीय हैं।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||