Image Slider

नई दिल्ली. भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट मैच में जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य दिया है. अगर न्यूजीलैंड इस टेस्ट में फेल होता है तो भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के और करीब पहुंच जाएगा. लेकिन अगर भारत हारा तो उसके डब्ल्यूटीसी फाइनल की उम्मीदों के लिए यह बड़ा झटका होगा. इस हार का असर सीधा ऑस्ट्रेलिया में होने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर पड़ेगा, जिसमें भारत को हर हाल में सीरीज जीतनी होगी.

पॉइंट टेबल में अभी पहले नंबर पर है भारत
भारत ने अब तक के दोनों डब्ल्यूटीसी फाइनल (2021 और 2023) खेले हैं. लेकिन न्यूजीलैंड बेंगलुरू टेस्ट में उलटफेर कर भारत को झटका देने की कोशिश में है. डब्ल्यूटीसी फाइनल 2025 का पूरा समीकरण समझने से पहले अब तक के पॉइंट टेबल पर नजर डाल लेते हैं. भारत पॉइंट टेबल में 11 टेस्ट में 8 जीतकर 98 अंक और 74.24 विनिंग परसेंट के साथ पहले नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया 90 अंक और 62.50 विनिंग परसेंट के साथ दूसरे नंबर पर है. श्रीलंका (55.56 विनिंग परसेंट) तीसरे और इंग्लैंड (43.06 विनिंग परसेंट) चौथे नंबर पर है. दक्षिण अफ्रीका (38.89 विनिंग परसेंट) पांचवें और न्यूजीलैंड (37.50 विनिंग परसेंट) की टीम छठे स्थान पर है.

बेंगलुरू मैच के बाद भारत के पास बचेंगे 7 टेस्ट
डब्ल्यूटीसी फाइनल में आसानी से जगह बनाने के लिए भारतीय टीम को अभी 8 टेस्ट में से कम से कम 4 जीतने हैं. अगर भारत न्यूजीलैंड से बेंगलुरू में हार जाता है तो यह समीकरण थोड़ा बदल जाएगा. ऐसा होने पर भारत के पास 7 टेस्ट मैच ही बचेंगे. तब भारत को ना सिर्फ न्यूजीलैंड के खिलाफ बाकी बचे दोनों टेस्ट मैच जीतने होंगे, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कम से कम 2 मैच जीतने होंगे. इसके बाद भी अगर-मगर का समीकरण बचा रहेगा.

दक्षिण अफ्रीका को सबसे बड़ा फायदा…
न्यूजीलैंड से भारत को हारने का फायदा यूं तो टेबल में मौजूद हर टीम को होगा लेकिन दक्षिण अफ्रीका की लाटरी ही लग सकती है. वजह दक्षिण अफ्रीका को 3 टेस्ट सीरीज खेलनी है. इनमें से दो सीरीज उसे अपने घर पर खेलनी है, जिसमें वह जीत का दावेदार है.

भारत के फाइनल खेलने का आसान रास्ता…
अगर भारत बेंगलुरू में हारने के बाद भी डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलना चाहता है तो उसका सबसे आसान तरीका यह है कि वह न्यूजीलैंड को अगले 2 मैच में हराए और फिर ऑस्ट्रेलिया में 3 टेस्ट जीते. ऐसा होने पर कोई भी टीम भारत को लगातार तीसरा डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने से नहीं रोक पाएगी. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का फाइनल अगले साल 11 जून से लॉर्ड्स में खेला जाएगा.

Tags: India vs new zealand, Team india, World test championship, WTC Final

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||