Image Slider

-अब यीडा शहर 226 गांवों की जमीन पर बसाया जाएगा
-गौतमबुद्ध नगर जिले से 131 और बुलंदशहर के 95 गांव शामिल

विजय मिश्रा
ग्रेटर नोएडा। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी दे दी। अब यीडा शहर 226 गांवों की जमीन पर बसेगा। 796 वर्ग किमी जमीन पर बसने वाले इस शहर के लिए गौतमबुद्ध नगर जिले से 131 और बुलंदशहर जिले के 95 गांवों की जमीन अधिग्रहीत की जाएगी।

यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 को मंजूरी मिलने के बाद अब इस पर काम शुरू होगा। सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि इससे पहले इस योजना के तहत 583 वर्ग किमी पर नए शहर को बसाया जाना था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 796 वर्गकिमी कर दिया गया है। पहले जहां 171 गांवों की जमीन का अधिग्रहण होना था, वहीं अब 226 गावों को इसमें शामिल किया गया है। मास्टरप्लान के तहत बनने वाले नए शहर में 37 लाख लोगों के बसने की व्यवस्था होगी। इसके लिए गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर जिले के किसानों की जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। इसके बदले में उन्हें मुआवजा मिलने की उम्मीद है। प्रशासन की तरफ से इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।
मास्टर प्लान 2041 में प्राधिकरण ने आवासीय, संस्थागत, औद्योगिक आदि सेक्टरों का नियोजन किया गया है। इसमें कामर्शियल गतिविधि के लिए 1113 हेक्टेयर व उद्योग के लिए 6381 हेक्टेयर जमीन आरक्षित की गई है। मल्टी परपज उपयोग के लिए 933 हेक्टेयर, हरित क्षेत्र के लिए 3009 हेक्टेयर, रिक्रिएशनल ग्रीन के लिए1409 हेक्टेयर, तालाब व पोखर आदि के लिए क्षेत्रफल 340 हेक्टेयर जमीन आरक्षित की गई है। इसके अलावा 2069 हेक्टेयर में संस्थागत सेक्टर विकसित किए जाएंगे।

ओलंपिक विलेज विकसित होगा
नये मास्टर प्लान में 390 हेक्टेयर में ओलंपिक विलेज बसाया जाएगा। दिल्ली के खेल गांव से भी बड़े ओलंपिक विलेज में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम के साथ ही सभी बड़े खेलों की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें एक बार में साढ़े चार हजार खिलाड़ियों के रहने और प्रशिक्षण की भी व्यवस्था होगी। ओलंपिक विलेज इतना बड़ा और आधुनिक होगा कि इसमें कॉमनवेल्थ, एशियन गेम्स और ओलंपिक जैसे बड़े आयोजन कराए जा सकेंगे। इसमें बैडमिंटन, मुक्केबाजी, कुश्ती, कबड्डी, एथलेटिक्स और क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। ओलंपिक विलेज में खिलाड़ियों के प्रशिक्षण से लेकर रहने की सुविधा रहेगी। इसके लिए 52 हेक्टेयर जमीन पर 4500 लोगों के लिए आवास बनाए जाएंगे। इसमें इंटीग्रेटेड कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा जिसमें कॉमनवेल्थ खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मल्टी माडल कमर्शियल हब विकसित होगा
एयरोट्रोपोलिस सिटी 10542 हेक्टेयर जमीन पर विकसित की जाएगी। इसमें एयरपोर्ट के अलावा मल्टी माडल कमर्शियल हब विकसित होगा। हब में कारपोरेट सूइट्स, फ्लेक्स आफिस, बिजनेस मीटिंग्स, रिटेल, सपोर्ट सर्विसेज, एयरलाइन सर्विसेज आदि बनेंगे। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक से ये एयरपोर्ट से कनेक्ट होगी। एयरपोर्ट सिटी में आवासीय, मेडिकल सेंटर, वेलनेस सेंटर, होटल आदि होंगे।

डॉ. अरुणवीर सिंह,
सीईओ
यमुना प्राधिकरण।

मास्टर प्लान 2041 को सरकार से मंजूरी मिल गई है। अब इसमें काम तेज किया जाएगा। तमाम बड़ी परियोजनाओं का रास्ता खुल गया है। इनकी योजना पहले से तैयार है। अब मूर्त रूप दिया जाएगा।
डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यीडा

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||