Image Slider

नई दिल्ली2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पेपर के सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म कर दिए हैं। अब सिर्फ पांच सवाल मिलेंगे, सभी को हल करना अनिवार्य होगा। पहले 10 सवाल मिलते थे। - Dainik Bhaskar

पेपर के सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म कर दिए हैं। अब सिर्फ पांच सवाल मिलेंगे, सभी को हल करना अनिवार्य होगा। पहले 10 सवाल मिलते थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2025 के पैटर्न में बदलाव किया है। पेपर के सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म कर दिए हैं। अब सिर्फ पांच सवाल मिलेंगे, सभी को हल करना अनिवार्य होगा। पहले 10 सवाल मिलते थे, जिसमें से पांच क्वेश्चन हल करने होते थे। NTA ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को एक ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया।

पैटर्न में बदलाव क्यों किया गया NTA ने कहा, कोविड-19 महामारी के दौरान स्टूडेंट्स पर दबाव कम करने के लिए एग्जाम में ऑप्शनल क्वेश्चन की शुरुआत की गई थी। यह 2021 में शुरु किया गया था और 2024 तक चला। अब अगले साल से इसके पैटर्न में बदलाव कर रहे हैं।

सेक्शन बी के 3 पेपर में बदलाव JEE Main 2025 के सेक्शन B में पेपर 1 (B.E./B. Tech), पेपर 2A (B. Arch), और पेपर 2B (B. Planning) में हर सब्जेकट में केवल पांच कंपलसरी क्वेश्चन होंगे। कैंडीडेट को किसी भी विकल्प के बिना सभी पांच सवालों को हल करना होगा।

जेईई मेन का रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होगा NTA ने आगे कहा कि जेईई मेन 2025 के पहले फेज के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस जल्द शुरू होगा। इसकी डिटेल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद एग्जाम पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी दी जाएगी।

अब कैसा होगा एग्जाम पैटर्न इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन में तीन पेपर होते हैं। इसमें फिजिक्स कैमिस्ट्री और मैथ्स होता है। तीन घंटे की परीक्षा में कुल 90 क्वेश्चन होते हैं। सभी के 30-30 सवाल होते हैं।

पेपर A में हर सब्जेकट में 20 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQs) होते हैं, जबकि पेपर बी में 10 न्यूमेरिकल क्वेश्चन होते हैं। अब नए पैटर्न के तहत सेक्शन बी में 10 से घटकर 5 सवाल होंगे और सभी क्वेश्चन कंपलसरी होंगे।

पैटर्न में बदलाव से कटऑफ में कमी आएगी जेईई-मेन एंट्रेंस एग्जाम के क्वेश्वन पेपर में अब विकल्प नहीं होने के कारण कैंडीडेट के लिए स्कोर करना पहले से मुश्किल होगा। इससे क्वालीफाइंग-कटऑफ में कमी जरूर आएगी।

जॉब और एजुकेशन से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें…

ग्रेजुएट्स के लिए CAPF और UKPSC में 900 से ज्यादा वैकेंसी; UGC NET रिजल्ट की डेट जारी

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल यानी CAPF ने मेडिकल ऑफिसर के 345 पदों पर भर्ती निकाली है। मैक्सिमम 50 साल तक की उम्र के पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 14 नवंबर तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 1,23,000 से लेकर 2,18,200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। कैंडिडेट्स recruitment.itbpolice.nic.in पर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||