Image Slider

भगोड़ा गिरफ्तार
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


दक्षिण-पूर्व जिले की आरके पुरम पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन सर्विसेज कंपनी येपमी (वाईयेपीएमई) के सीईओ विवेक गौड़ को गुरुग्राम, हरियाणा से गिरफ्तार किया है। अदालत ने उसे भगोड़ा घोषित किया हुआ था। साथ ही पांच शिकायतों पर उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुए थे। फोर्ब्स इंडिया मैगजीन ने इस स्टार्टअप कंपनी को टॉप 5 में शुमार किया था। कंपनी ने अभिनेता फरहान अख्तर, सोनू सूद, शाहरुख खान सहित अभिनेत्री एस्ता गुप्ता जैसे विभिन्न ब्रांड एंबेसडर भी बनाए । अदालत में उपस्थित नहीं होने पर उसे भगोड़ा घोषित कर दिया गया। 

Trending Videos

दक्षिण-पश्चिमी जिला पुलिस उपायुक्त सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी येपमी के खिलाफ आरके पुरम थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज हुई थी। कंपनी ने कई बड़े बॉलीवुड स्टार को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया था। ऑनलाइन शॉपिंग और सर्विसेज कंपनी के ब्रांड एंबेसडरों में फरहान अख्तर, सोनू सूद, शाहरुख खान और एक्ट्रेस ईशा गुप्ता का नाम भी शामिल है। पुलिस के मुताबिक, कंपनी ने भारत और विदेश में बैठे निवेशकों से फंड इकठ्ठा किया था। येपमी दिल्ली एनसीआर में कई छोटी कंपनियों से रॉ मैटेरियल उठाती थी। बदले में चेक जारी किए जाते थे। कंपनी ने बाद में खुद को दिवालिया घोषित कर काम बंद कर दिया था। 

धोखाधड़ी के पांच मामलों में अदालत विवेक गौड़ के खिलाफ 28 सितंबर को गैर जमानती वारंट (एनबीडब्ल्यू) भी जारी कर चुकी है। हरियाणा के गुरुग्राम निवासी आरोपी पर दिल्ली समेत अन्य राज्यों में वित्तीय धोखाधड़ी के कई मामले दर्ज हैं। वह आरके पुरम थाने में 19 जुलाई 2024 को आईपीसी की धारा 174ए के तहत दर्ज मामले में भी वांछित था।

पुलिस टीम के हाथ लगा आरोपी का नया नंबर

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, पांच मार्च को कोर्ट ने अर्पण महाजन बनाम वीएएस डेटा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (येपमी.काम) के मामले में संदीप शर्मा और विवेक गौड़ को भगोड़ा घोषित किया। कोर्ट ने आईपीसी की धारा 174ए के तहत मामला दर्ज करने का भी निर्देश दिया। इस क्रम में आरके पुरम थाने में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की गई। एसडीपीओ वसंत विहार डा. गरिमा तिवारी की निगरानी में आरके पुरम थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर रविंदर कुमार त्यागी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने जांच शुरू की । इस बीच न्यायालय ने पांच शिकायतों पर सुनवाई करते हुए 28 सितंबर 2024 को दोनों के खिलाफ गैर जमानती वारंट कर दिया। इधर टीम के हाथ आरोपित का नया मोबाइल नंबर लग गया। मैनुअल और तकनीकी निगरानी पर 15 अक्टूबर को पता चला कि आरोपित विवेक गौड़ डीएलएफ क्रेस्ट, सेक्टर-54 गुरुग्राम (हरियाणा) में मौजूद है। इंस्पेक्टर रविंद्र त्यागी की टीम ने उसे गुरुग्राम से गिरफ्तार कर लिया। 

2011 में शुरू की थी ऑनलाइन शाॅपिंग कंपनी

आरोपित विवेक गौड़ बीटेक और एमबीए है। वर्ष 2011 में उसने अपने सहयोगी संदीप शर्मा (आइआइटी दिल्ली से बीटेक और आइआइएम से एमबीए) के साथ मिलकर वीएएस डेटा सर्विस प्राइवेट लिमिटेड येपमी शुरू की। यह एक ऑनलाइन शापिंग कंपनी है, जिसका मुख्यालय राइट विंग, दूसरी मंजिल, आर्किड सेंटर, गोल्फ कोर्स रोड, सेक्टर-53, गुरुग्राम (हरियाणा) में है। 

शीर्ष मॉडलों के साथ किया फैशन शो 

भारत के शीर्ष मॉडलों के साथ 5-सितारा होटल में पहला भारतीय ऑनलाइन फैशन शो आयोजित किया। विवेक गौड़ कंपनी का सीईओ और संदीप शर्मा सीओओ थे। कंपनी पुरुषों और महिलाओं के कपड़ों और एक्सेसरीज़ की ऑनलाइन रिटेलिंग में तेजी से आगे बढ़ी। दिसंबर 2012 में इसे फोर्सेज, इंडिया मैगजीन ने शीर्ष पांच स्टार्टअप में भी शामिल किया। 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||