Image Slider

नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि न्यूजीलैंड की टीम भारत में आखिरी बार टेस्ट मैच कब जीती थी. जवाब है कि जब विराट कोहली सिर्फ 24 दिन के थे. रोहित-अश्विन साल-दो साल के थे और टीम इंडिया के बाकी सदस्य पैदा ही नहीं हुए थे. न्यूजीलैंड की मौजूदा टीम में सिर्फ एजाज पटेल ही ऐसे हैं, जिनकी पैदाइश कीवियों की भारत में जीत से पहले की है. अगर आपने अंदाज लगा लिया तो कोई शक नहीं कि आप क्रिकेट के बेहतरीन जानकारों में हैं. अगर नहीं भी लगा पाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम यहां न्यूजीलैंड की भारत में पहली से आखिरी जीत तक की बात करेंगे. और हां यह बात सिर्फ टेस्ट क्रिकेट की है.

36 में से सिर्फ 2 टेस्ट मैच जीता है न्यूजीलैंड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुछ घंटे बाद टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है. इस सीरीज के शुरू होने से पहले न्यूजीलैंड के भारत में अब तक के प्रदर्शन पर नजर डालते हैं. न्यूजीलैंड ने भारत में अब तक 36 टेस्ट मैच खेले हैं. कीवी टीम इनमें से सिर्फ दो टेस्ट मैच जीत सकी है. 17 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा और इतने ही मैच ड्रॉ रहे.

न्यूजीलैंड ने 1969 में जीता था पहला टेस्ट
न्यूजीलैंड की टीम 1955 से भारत दौरे पर आ रही है, लेकिन उसे पहली जीत 1969 में मिली. न्यूजीलैंड ने अपने तीसरे भारतीय दौरे में पहली जीत का स्वाद चखा. उसने भारत को पहली बार नागपुर में 167 रन से हराया था. कीवी टीम ने इस मैच में 319 और 214 रन बनाए थे. भारतीय टीम इसके जवाब में 257 और 109 रन ही बना सकी थी.

आखिरी बार वानखेड़े में जीता न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड ने भारत में दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच 1988 में जीता था. तारीख थी 29 नवंबर. क्रिकेटप्रेमियों को बता दें कि विराट कोहली इसी साल 5 नवंबर को पैदा हुए थे. बहरहाल लौटते हैं मैच की ओर. न्यूजीलैंड ने इस बार मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत को 136 रन से हराया. यह राशिद पटेल का डेब्यू टेस्ट मैच भी था. न्यूजीलैंड ने इस मैच में 236 और 279 रन बनाए थे. भारतीय टीम इसके जवाब में 234 और 145 रन बनाकर आउट हो गई थी. इत्तफाक से मौजूदा दौरे में भी न्यूजीलैंड को इस मैदान पर खेलना है.

न्यूजीलैंड की जीत के 12 दिन पैदा हुए टिम साउदी
भारत और न्यूजीलैंड की मौजूदा सीरीज में सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जो नवंबर 1988 से पहले पैदा हुए थे. इनमें से दो खिलाड़ी भारत के हैं रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा. कीवी स्पिनर एजाज पटेल न्यूजीलैंड की मुंबई की जीत से सिर्फ तकरीबन एक महीने पहले इसी शहर में पैदा हुए थे. जबकि टिम साउदी का जन्म 11 दिसंबर 1988 को हुआ है. यानी न्यूजीलैंड की भारत में आखिरी जीत के ठीक 12 दिन बाद.

Tags: India vs new zealand, Jasprit Bumrah, New Zealand, Team india, Virat Kohli

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||