Image Slider

हाइलाइट्ससलमान खान एक फिल्‍म के लिए करीब 100 करोड़ लेते हैं. बिग बॉस को होस्‍ट करने की फीस हर हफ्ते 25 करोड़ की है. इसके अलावा सलमान के पास खुद की 3 कंपनियां भी हैं.

नई दिल्‍ली. बॉलीवुड के ‘दबंग’ यानी सलमान खान एक बार फिस सुर्खियों में हैं. कुख्‍याल गैंगस्‍टर लॉरेंस बिश्‍नोई ने उन्‍हें मारने की धमकी दी है. इस गैंग ने पिछले सप्‍ताह ही बाबा सिद्दीकी का मर्डर किया था. लिहाजा सलमान भाई की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. लेकिन, क्‍या आपको पता है कि सलमान खान सिर्फ अपने तेज-तर्रार व्‍यवहार की वजह से ही नहीं बॉलीवुड के दबंग कहे जाते हैं, बल्कि कमाई के मामले में भी बाकी एक्‍टर उनके सामने पानी भरते नजर आते हैं. यह तो आपको पता ही होगा कि वे बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेताओं में से एक हैं, लेकिन उनकी कमाई के और भी कई जरिये हैं जिसकी जानकारी शायद आपको नहीं होगी.

अगस्‍त, 2024 में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि साल 2019 के पहले तक सलमान खान बॉलीवुड में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले अभिनेता थे, लेकिन इसके बाद उनकी नेट वर्थ में गिरावट आई और आज सबसे ज्‍यादा नेट वर्थ वाले अभिनेता शाहरुख खान बन गए हैं. आपको बता दें कि शाहरुख खान की नेट वर्थ करीब 6 हजार करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा बताई जाती है, जबकि सलमान खान अब तीसरे पायदान पर चले गए हैं.

ये भी पढ़ें – Gold Rate: इस देश में मिलता है दुनिया में सबसे सस्‍ता सोना, दुबई में भी यहां से महंगा है गोल्‍ड

कितनी है सलमान की नेट वर्थ
Brittannia.com’s4 की इस रिपोर्ट की मानें तो सलमान खान के पास करीब 34.7 करोड़ डॉलर (2,900 करोड़ रुपये) की संपत्ति है. फिल्‍मों की कमाई के अलावा सलमान खान रियल एस्‍टेट, बिजनेस और अन्‍य जरिये से हर साल करोड़ों की कमाई करते हैं. विज्ञापनों के लिए भी सलमान मोटी रकम चार्ज करते हैं. इसके अलावा टीवी शो से भी उनकी बंपर कमाई होती है. हम आपको सलमान खान के इनकम के हर सोर्स के बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं.

फिल्‍म और विज्ञापन से कितनी कमाई
सलमान को बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेताओं में गिना जाता है, क्‍योंकि वह एक फिल्‍म के लिए 100 करोड़ रुपये तक फीस चार्ज करते हैं. इसके अलावा उनके प्रोडक्‍शन हाउस के तहत बनी फिल्‍मों के प्रॉफिट में भी सलमान 50 से 70 फीसदी तक हिस्‍सा लेते हैं. उनका स्‍टारडम फैंस के सिर चढ़कर बोलता है. जाहिर है कि इसे भुनाने के लिए सलमान विज्ञापनों की भी मोटी फीस वसूलते हैं. माना जाता है कि सिर्फ ब्रांड और विज्ञापन से सलमान को हर साल करीब 300 करोड़ रुपये तक कमाई होती है. उनके पास हीरो, पेप्‍सी जैसे तमाम बड़ी कंपनियों के विज्ञापन हैं.

प्रोडक्‍शन हाउस और टीवी शो
सलमान खान ने साल 2011 में खुद का प्रोडक्‍शन हाउस सलमान खान फिल्‍म्‍स (Salman Khan Films) स्‍थापित किया था. इसके बैनर तले बनने वाली फिल्‍मों में सलमान खान प्रॉफिट पर मोटी हिस्‍सेदारी लेते हैं. इसके अलावा सलमान खान सबसे महंगे टीवी शो होस्‍ट भी हैं. ‘बिग बॉस’ के लिए सलमान खान हर सप्‍ताह 25 करोड़ रुपये की मोटी फीस वसूलते हैं.

कई लग्‍जरी प्रॉपर्टी
सलमान खान की कई लग्‍जरी प्रॉपर्टी भी हैं. उनका पनवेल स्थित फॉर्म हाउस के बारे में तो आप जानते ही होंगे, जिसकी कीमत करीब 95 करोड़ रुपये है. इसके अलावा जिस ‘गैलेक्‍सी अपार्टमेंट’ में सलमान खान रहते हैं उसकी कीमत भी करीब 114 करोड़ रुपये बताई जाती है. चिंबई रोड पर भी सलमान खान ने 17 करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदी है. गोरई बीच पर छुट्टियां मनाने के लिए 35 करोड़ का बंगला बनाया है, जबकि मुंबई और दुबई में उनकी 3 और प्रॉपटीज हैं.

खुद की कंपनी बनाई
सलमान खान ने साल 2012 में चैरिटी करने के लिए बींग हुमन नाम से संस्‍था बनाई और इसी नाम से कपड़े का ब्रांड भी लांच किया. आज यह कंपनी यूरोप और मिडिल ईस्‍ट में भी बड़े ब्रांड के तौर पर स्‍थापित हो चुकी है. इसके अलावा साल 2019 में सलमान ने जिम और फिटनेस सेंटर ब्रांड SK-27 Gym की चेन भी शुरू की. आज इस ब्रांड के बैनर तले फिटनेस इक्विपमेंट भी बेचे जा रहे हैं. इसके अलावा सलमान ने ब्‍यूटी केयर और वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड के नाम से भी अपनी कंपनी बनाई है.

कई स्‍टार्टअप में निवेश
सलमान की कमाई का जरिया यहीं खत्‍म नहीं होता, बल्कि उन्‍होंने कई स्‍टार्टअप में भी निवेश किए हुए हैं. साल 2012 में उन्‍होंने ट्रैवल कंपनी Yatra.com में 5 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदी है. इसके अलावा सलमान शॉर्ट वीडियो प्‍लेटफॉर्म चिंगारी के भी बड़े निवेशक हैं. आज भी सलमान खान किसी भी ग्रोथ वाले सेक्‍टर में पैसे लगाने से नहीं चूकते.

Tags: Bollywood celebrities, Business news, Salman khan

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||