Image Slider

नई दिल्ली. भारत की टीम एक बार फिर महिला टी20 वर्ल्ड कप से खाली हाथ लौट रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती बाजी गंवाने के बाद भारतीय महिला टीम की सारी उम्मीद पाकिस्तान पर टिकी थीं. पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन जीत नहीं सका. पाकिस्तान की हार के साथ ही भारत भी महिला टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया. यह आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का नौवां एडिशन था. भारत इनमें से एक बार भी खिताब नहीं जीत पाया है. उसका बेस्ट परफॉर्मेंस 2020 में आया था, जब टीम फाइनल खेली थी.

पहला मैच 58 रन से हारा भारत 
भारतीय टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप ए में थी. इस ग्रुप में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें भी थीं. भारत का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड से हुआ. भारत को इस मुकाबले में 58 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम 161 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 102 रन पर ऑलआउट हो गई थी.

पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया
भारतीय महिला टीम का दूसरा मुकाबला पाकिस्तान से हुआ. इस बार भारत ने सुधरा हुआ प्रदर्शन किया और 6 विकेट से मैच जीता. भारत ने पाकिस्तान को 105/8 के स्कोर पर रोकने के बाद 18.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. भारत ने इसके बाद श्रीलंका को भी आसानी से हरा दिया. भारत ने यह मैच रिकॉर्ड 82 रन से जीता. यह टूर्नामेंट में भारत की सबसे बड़ी जीत थी.

ऑस्ट्रेलिया से जीती बाजी हारे
भारत का आखिरी ग्रुप मैच ऑस्ट्रेलिया से हुआ. ऑस्ट्रेलिया अपने पहले तीन मैच जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका था. भारत के खिलाफ भी ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियनों वाला प्रदर्शन किया और 9 रन से जीत दर्ज की. भारत को इस मुकाबले को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 14 रन बनाने थे और उसके 5 विकेट बाकी थे. इसके बावजूद भारतीय टीम लक्ष्य से 9 रन दूर रह गई.

कहां रह गई कमी…
भारतीय टीम के पूरे प्रदर्शन को देखें तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती बाजी गंवाना सबसे बड़ी गलती नजर आती है. भारत ने इस मैच में 152 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19 ओवर में 5 विकेट पर 138 रन बना लिए थे. कप्तान हरमनप्रीत कौर 52 रन बनाकर नाबाद थीं. भारत की जीत पक्की लग रही थी. लेकिन भारतीय टीम ने 20वें ओवर में 4 विकेट गंवा दिए और सिर्फ 4 रन बना सकी. आखिरी ओवर की यही गलती भारत पर भारी पड़ गई.

Tags: Icc T20 world cup, Indian Womens Team, T20 World Cup, Womens Cricket

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||